अध्यात्म

इस मंदिर में वर्षों से हनुमानजी भक्तों की मन्नतें कर रहे हैं पूरी, यहां संवर जाती है किस्मत

महाबली हनुमान जी को सबसे शक्तिशाली देवताओं में से एक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त सच्चे मन से इनका स्मरण करता है, उस व्यक्ति के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। हनुमानजी को बिगड़े काम बनाने वाला देवता माना गया है। इनकी कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और जीवन के कष्टों-बाधाओं से छुटकारा मिलता है। देश भर में ऐसे बहुत से हनुमान जी के मंदिर हैं जिनके प्रति भक्तों की अटूट आस्था जुड़ी हुई है। सैकड़ों सालों से महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आज हम आपको हनुमान जी के एक ऐसे खास मंदिर के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ऐसा बताया जाता है कि यहां पर आने वाले भक्तों के सभी कष्टों का निवारण होता है। इस मंदिर में एक अजब सी शक्ति बताई जाती है। भक्त यहां निराश जरूर आते हैं परंतु यहां से खुशी-खुशी घर वापस जाते हैं।

हम आपको हनुमान जी के जिस मंदिर के बारे में जानकारी देने वाले हैं, यह मंदिर उत्तर प्रदेश के कानपुर में सेंटर स्टेशन से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है, जिसको “पनकी हनुमान मंदिर” कहा जाता है। यहां पर आने वाले भक्तों का ऐसा कहना है कि हनुमान जी सभी भक्तों के कष्ट दूर करते हैं। जो भक्त सच्चे मन से यहां पर हनुमान जी के दर्शन करने आता है, उसके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। भगवान हनुमान जी के इस मंदिर को पनकी मंदिर के नाम से भी जाना-पहचाना जाता है। यहां पर श्रद्धालु दूर-दूर से अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आते हैं। हनुमान जी का यह मंदिर बेहद प्राचीन है और इधर आने वाले सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसा बताया जाता है कि यह मंदिर 400 साल पुराना है और इसकी स्थापना श्री श्री 1008 महंत पुरुषोत्‍तमदासजी ने की थी।

हनुमान जी के इस मंदिर में जो भी भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं, उनका ऐसा बताना है कि बजरंग बली बाबा के दर्शन करने के पश्चात जब वह घर को वापस जाते हैं उनके मन में शांति रहती है और जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है। इस मंदिर के महंत का ऐसा बताना है कि यह मंदिर कब अस्तित्व में आया, इसके बारे में कोई भी जानकारी पता नहीं लग पाई है। मान्यता अनुसार यह मंदिर महाभारत काल से अस्तित्व में आया है और उसी जमाने से यहां पर बुढ़वा मंगल का आयोजन भी किया जाता है।

एक भक्त का ऐसा बताना है कि वह 2 साल की उम्र से ही अपने पिता के साथ पनकी मंदिर में दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। कोई भी दिन ऐसा नहीं जाता है जब इन्होंने बजरंग बली बाबा के दर्शन ना किए हो। हनुमान जी का यह मंदिर भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर के चमत्कार के आगे लोग अपना शीश झुकाते हैं। इस मंदिर का चमत्कार दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जिसके चलते दूर-दराज से भक्त यहां पर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं और अपने जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति पाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button