अध्यात्म

पूजा पाठ करने के बावजूद भी दरिद्रता नहीं छोड़ रही पीछा, तो इन बातों का रखें ध्यान

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व माना गया है रोजाना सभी लोग नियमित रूप से सुबह के समय उठकर नहाने के पश्चात पूजा पाठ करते हैं परंतु इसके अलावा बहुत से लोग हैं जो पूजा पाठ नहीं करते हैं कई बार देखा गया है कि जो व्यक्ति रोजाना नियमित रूप से पूजा-पाठ करते हैं, परंतु उनके जीवन में लगातार असफलता बनी रहती है यानी उनको किसी भी क्षेत्र में कामयाबी हासिल नहीं हो पाती है और दरिद्रता भी उनका पीछा छोड़ती नहीं है, कभी आप लोगों ने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जाने अनजाने में हम कुछ ना कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से हमें अपनी पूजा-अर्चना का प्राप्त फल नहीं मिल पाता है हमारे द्वारा की गई गलतियों की वजह से भगवान हमारी पूजा कबूल नहीं करते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप ध्यान में रखते हैं तो आपकी पूजा अवश्य कबूल होगी और आपके जीवन में जो भी समस्या चल रही है उनसे छुटकारा मिलेगा आपके ऊपर भगवान की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

आइए जानते हैं पूजा पाठ में किन बातों का रखें ध्यान

  • जब भगवान की पूजा की जाती है तो पूजा करने के दौरान मूर्ति को फूल या माला अर्पित किया जाता है परंतु ऐसे बहुत से लोग हैं जो भगवान की मूर्ति पर फूल और माला अर्पित करते समय मूर्ति का मुंह ढका रहता है और वैसे ही फूल माला चढ़ा देते हैं इनके द्वारा की गई इस भूल की वजह से इनको पूजा का फल नहीं मिल पाता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि भगवान की मूर्ति को फूल या माला अर्पित करते समय उनका चेहरा ढका नहीं होना चाहिए।

  • बहुत से लोगों को देखा गया है कि जब अपने घर में मंदिर की स्थापना करते हैं वह किसी भी दिशा में कर देते हैं जबकि ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं माना गया है घर में मंदिर के लिए शुभ स्थान उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर पूर्व की दिशा माना गया है इसलिए अगर आप अपने घर में मंदिर बनवाते हैं तो इस दिशा में बनवाएं, घर में कभी भी दक्षिण दिशा या दक्षिण पश्चिम दिशा में मंदिर नहीं बनवाना चाहिए अन्यथा आपको इसका उल्टा प्रभाव मिलता है।

  • कई घरों में ऐसा होता है कि स्थान की कमी होने की वजह से मंदिर को किचन में स्थापित कर देते हैं परंतु वास्तु के अनुसार किचन में मंदिर बनाना अशुभ माना गया है यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि जब आप अपने घर में मंदिर बनवाते हैं तो आसपास बाथरूम नहीं होना चाहिए और ना ही बाथरूम और मंदिर की दीवार एक होनी चाहिए।

उपरोक्त जो हमने आपको 4 बातें बताई हैं अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपकी पूजा का फल आपको अवश्य प्राप्त होगा और भगवान की कृपा दृष्टि हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी आपके घर परिवार में सुख शांति का आगमन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button