अध्यात्म

मंगलवार-शनिवार को ये एक चीज चढ़ाने से भक्तों को मिलेगी बजरंगबली की कृपा, मिटेंगे सारे कष्ट

कलयुग में हर कोई मनुष्य हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है। ऐसा बताया जाता है कि जो भक्त अपने सच्चे मन से हनुमान जी का सुमिरन करता है उसके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं। महाबली हनुमान जी की कृपा से जीवन की सभी दुख परेशानियों का निवारण होता है। हनुमान जी भक्तों का कल्याण करने वाले माने गए हैं। भक्त इनके कृपा पाने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन इनकी विशेष पूजा अर्चना करते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि बजरंगबली आपके जीवन के सभी संकट दूर करें, तो आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित जरूर कीजिए, इससे यह अत्यंत प्रसन्न होंगे। सिंदूर महाबली हनुमान जी को अति प्रिय है। शास्त्रों में भी हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना शुभ माना गया है।

हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से दूर होंगे सारे कष्ट

मनुष्य के जीवन में बहुत सी परिस्थितियां आती-जाती रहती हैं। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति काफी लंबे समय से अपनी परेशानियों को लेकर काफी चिंतित रहता है। लाख कोशिश करने के बावजूद भी परेशानियां दूर नहीं होती है। अगर आपको भी दुखो ने घेर लिया है तो आप मंगलवार और शनिवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहन लीजिए और हनुमान मंदिर में जाकर बजरंग बली की प्रतिमा या चित्र के समक्ष सिंदूर अर्पित कीजिए। आप यह कार्य अपने घर पर बजरंगबली की मूर्ति के समक्ष भी कर सकते हैं।

अगर आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको हनुमान जी की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराना होगा। उसके बाद ही आप सिंदूर अर्पित कीजिए। अगर आप यह काम कर लेते हैं तो इससे आपके जीवन के सभी कष्ट मिट जाएंगे।

हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने के नियम

  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें।
  • महिलाओं को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए। पुरुष हनुमान जी को सिंदूर अर्पित कर सकते हैं।
  • अगर नौकरी छूटने का डर बना हुआ है या फिर ट्रांसफर जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है तो आप एक सफेद कागज पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं। मंगलवार के दिन हनुमान जी के चरणों में सिंदूर अर्पित करें।

सिंदूर का महत्व

हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, सिंदूर का इस्तेमाल दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए होता है। अगर महिलाएं सिंदूर इस्तेमाल करतीं हैं तो उनका शादीशुदा जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत होता है। बिना सिंदूर के विवाह की कल्पना करना संभव नहीं है। शास्त्रों के अनुसार सिंदूर को मंगल ग्रह से जोड़ा गया है। सिंदूर को लेकर एक कथा बताई जाती है। जब सीता माता अपने माथे पर सिंदूर लगा रहीं थीं तब हनुमान जी ने पूछा कि आप अपने माथे पर क्यों सिंदूर लगा रही हो? तब माता ने हनुमान जी के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा था कि इससे प्रभु श्री राम जी अत्यधिक प्रसन्न होते हैं। यह बात सुनकर हनुमानजी ने अपने पूरे शरीर में सिंदूर लपेट लिया था। इसी वजह से हनुमान जी को सिंदूर अधिक पसंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button