अध्यात्म

कृष्ण जन्माष्टमी पर घर में लगाएं ये तस्वीरें, घर में रहेगी सुख-शांति, अन्न-धन की नहीं होगी कमी

मनुष्य यही चाहता है कि उसके घर-परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहे। घर परिवार के सभी लोग हंसी-खुशी अपना जीवन व्यतीत करें। व्यक्ति को अपने जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना ना करना पड़े, परंतु अक्सर देखा गया है कि ना चाहते हुए भी व्यक्ति के जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। अगर हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो जीवन में उत्पन्न हो रही सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। जी हां, अगर कुछ तरीके अपनाए जाएँ तो आपके जीवन की परेशानियां कम हो सकती हैं।

शास्त्रों के अनुसार भगवान कृष्ण जी को एक ऐसा देवता माना जाता है जिन्होंने हमारी संस्कृति, संगीत और शिल्पकला को प्रभावित किया है। इन्होंने निस्वार्थ प्रेम। मित्रता का संदेश भी दिया है। अगर कृष्ण जी की उपासना की जाए तो इससे सुख-शांति की प्राप्ति होती है, इतना ही नहीं बल्कि कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आज हम आपको भगवान कृष्ण जी के कुछ ऐसे स्वरूपों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनकी तस्वीरें अगर आप इस जन्माष्टमी पर घर पर लगाते हैं तो इससे आपके घर की सभी परेशानियां दूर होंगी।

राधा-कृष्ण की तस्वीर से बढ़ेगा प्रेम और स्नेह

अक्सर देखा गया है कि पति-पत्नी के बीच किसी ना किसी बात को लेकर हमेशा नोक-झोंक लगी रहती है। दांपत्य जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। वाद-विवाद के कारण पति-पत्नी का रिश्ता खराब होता चला जाता है। अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को बेहतर बनाना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आएं तो आप जन्माष्टमी पर उत्तर दिशा की तरफ राधा कृष्ण जी की तस्वीर लगाएं या फिर आप नाचते हुए मयूर की भी पेंटिंग लगा सकते हैं।

कृष्ण के बाल रूप से होगी संतान की प्राप्ति

अगर किसी व्यक्ति को संतान प्राप्ति की इच्छा है तो ऐसे में दंपतियों को अपने शयनकक्ष में भगवान श्री कृष्ण जी के बाल स्वरूप की तस्वीर लगानी चाहिए या फिर आप गाय-बछड़े की भी तस्वीर लगा सकते हैं।

श्री कृष्ण की आराधना करते हुए मीराबाई

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार के सभी लोगों के मन में धार्मिक भावना बनी रहे तो ऐसे में आप अपने घर के अंदर पूर्व और उत्तर दिशा में भगवान श्री कृष्ण जी की आराधना करते हुए या फिर भजन करते हुए मीराबाई का चित्र लगाएं।

गोवर्धन पर्वत उठाते हुए भगवान श्री कृष्ण

परिवार के सदस्यों में अगर अनबन लगी रहती है। परिवार के लोगों के बीच तालमेल ठीक नहीं है तो ऐसे में आप अपने घर में भगवान श्री कृष्ण जी की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसके अंदर वह अपनी उंगली पर गोवर्धन पर्वत उठाए हुए हो। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप श्री कृष्ण जी की इस तस्वीर को ऐसे स्थान पर लगाएं जहां पर आप की नजर बार-बार जाये और इस तस्वीर के अंदर उनके साथ ग्वाल-बाल, सखा अवश्य होने चाहिए।

कालिया नाग के ऊपर भगवान श्री कृष्ण

अगर आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। जीवन का भय दूर करना चाहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप साहस और उत्साह से भरपूर रहें तो ऐसे में आप अपने घर के अंदर उत्तर दिशा में यमुना जी के जल में कालिया नाग के ऊपर भगवान कृष्ण जी के बाल रूप के नृत्य मुद्रा में तस्वीर लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button