अन्य

शरीर में पानी की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये 6 लक्षण, जानिये क्या आप में भी है पानी की कमी

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे तो सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि रात को सोते समय गर्म पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है. आप में से शायद बहुत सारे लोगों को इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं पता होगा.

सोने से 15 मिनट पहले गर्म पानी पीना है फायदेमंद

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यक्ति को रोजाना सोने से 15 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी पीकर सोना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होते हैं. यह आपकी टेंशन को दूर करता है, बॉडी को क्लीन करता है, बॉडी पेन दूर करता है और सर्दी खांसी दूर भगाता है. शरीर में पानी की कमी होने पर कई तरह के रोग होने लगते हैं. शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन और पथरी जैसी समस्या हो सकती है. बॉडी में पानी की कमी होने पर हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है. यदि इन संकेतों को आप पहले ही पहचान लें तो आगे होने वाली प्रॉब्लम से बचा जा सकता है. क्या है वह संकेत, आईये जानते हैं.

शरीर में पानी की कमी होने पर दिखने लगते हैं ये 6 लक्षण

  • शरीर में पानी की कमी होने पर त्वचा ड्राई और बेजान दिखने लगती है. त्वचा की नमी खो जाने पर छोटी सी खरोंच भी दाग का रूप ले लेती है.

  • पानी की कमी होने पर मुंह से बदबू आने लगती है. यह बदबू ब्रश करने से भी नहीं दूर होती.

  • सिरदर्द होने का एक कारण शरीर में पानी की कमी होना भी हो सकता है. पानी की कमी होने पर अक्सर सिर में तेज दर्द रहता है और लगता है सिर दर्द से फट जाएगा. लेकिन पानी की कमी पूरी होते ही यह दर्द छू मंतर हो जाता है. इसलिए रोजाना खूब पानी पीना चाहिए.

क्या आपके पेशाब में आ रही है झाग? भूलकर भी न करें नज़रअंदाज वरना पड़ सकता है जीवन पर पछताना

  • शरीर में पानी की कमी होने पर पेशाब का रंग पीला हो जाता है. यदि आपको भी पीला पेशाब आता है तो इसे इग्नोर न करें. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
  • कभी-कभी कब्ज की समस्या भी पानी की कमी की तरफ इशारा करता है. लेकिन यदि आप गर्मियों में इस समस्या से परेशान हैं तो समझिये यह पानी की कमी की वजह से ही हो रहा है.

  • थकावट होना तो वैसे आम है. लेकिन यदि आप गार्मियों में हर समय थका हुआ महसूस करते हैं तो यह पानी की कमी का संकेत हो सकता है. दरअसल, शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर खून से पानी की कमी को पूरा करने लगता है जिससे थकावट और सुस्ती महसूस होने लगती है.

पढ़ें शौक से खाते हैं बाजार की इडली तो पहले देख ले ये विडियो, कौन सा पानी होता हैं इस्तेमाल

यदि आपको भी इनमें से कोई संकेत नजर आये तो देर किये बिना तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button