अन्य

भरपूर नींद न आने से हैं परेशान तो आजमाए 7 तरीके, फिर देखिए कमाल

आज की आधुनिक जीवनशैली में भले ही दूसरी सुविधाएं हमारे पास उपलब्ध हो चुकी हैं, पर फिर भी आज जिंदगी में वो सुकून नहीं बचा है जो पहले हुआ करता था । दरअसल हर सुविधा और आधुनिक तकनीकी से मिलने वाले फायदों की अपनी एक कीमत होती है और आज उस कीमत के बदले मशीनरी जिंदगी ने हमसे हमारा चैन-सुकून छीन ली लिया है। आज भले ही हमें शारीरिक रूप से कम काम करना पड़ता हो, पर वहीं मशीनरी जिंदगी ने मानसिक शांति को खत्म कर दिया है जिसका सबसे बड़ दुष्प्रभाव हमारी नींद पर पड़ा है। आज नींद ना आने की समस्या से हर आयु वर्ग के लोग प्रभावित हैं, जबकि स्वास्थय रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी मानी जाती है। ऐसे में भरपूर नींद ना लेने की वजह से दूसरी कई बीमारियां शरीर में घर कर लेती है जैसे मानसिक अवसाद, मोटापा, तनाव,दिल की बीमारी, आदि। अगर आप भी ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इसका आसान समाधान लेकर आए हैं। दरअसल अगर दैनिक जीवन की आदतों में कुछ बदलाव किया जाएं तो नींद की समस्या भी दूर हो सकती है और आज हम आपको ऐसे ही 7 आसान तरीके बता रहे हैं जिसे आजमाने से आपको भरपूर और अच्छी नींद आएगी ।

  • आज के समय में नींद के सबसे बड़े दुष्मन हैं मोबाइल,लैपटाप जैसे गैजेट्स। अक्सर लोग सोने से पहले ये सोचते हैं कि चलिए थोड़ा फेसबुक चेक कर लें और फिर यही आदत नींद में खलल डालती है। ऐसे में सोने से पहले सबसे पहले अपने मोबाइल और दूसरे गैजेट्स को गुड बाय करे दें और सोने के समय सारी दुनियादारी भूल जाए। सुकून की नींद के लिए ये बेहद जरूरी है।

  • वहीं इसके साथ एक और बात भी ध्यान रखने की जरूरत है कि जैसे ही आपकी नींद पूरी हो जाए तो बिस्तर छोड़ देना चाहिए, ना की बेड पर पड़े-पड़े मोबाइल इस्तेमाल करते रहें। इससे जब भी आप बिस्तर पर जाएंगे स्वाभाविक रूप से आपको नींद आएगी।

  • सोने से पहले मोबाइल में समय बिताने के बजाए किताबें पढे, इससे आपके दिमाग की व्यस्तती बढ़ती है और जल्दी नींद आ जाती है।

  • बेहतर नींद पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप रोजाना भरपूर एक्सरसाइज करें। दरअसल नियमित रूप से व्यायाम करने से एक तो यह हेल्थ के लिए बहुत अच्छा रहेगी, दूसरा आपकी नींद के लिए जादू का काम करेगा।

  • अच्छी नींद के लिए बिस्तर का साफ-स्वच्छ होना भी जरूरी है, आपको सोच सकते हैं कि नींद पर इससे क्या फर्क पड़ेगा तो आपको बता दें कि इसे मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत फर्क पड़ता है। साफ सुथरा और व्यवस्थित बिस्तर पर नींद अच्छी आती है। जबकि कुछ लोग बिस्तर पर कपड़ों और दूसरी चीजों का ढ़ेर लगाए रहते हैं। ऐसे में जब वो सोने के लिए जाते हैं तो बिस्तर की अव्यवस्थता देख मूड खराब हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि सोकर उठने के बाद ही बिस्तर सही करने की आदत डाल लें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हाथ-पैर अच्छी तरह धुल कर जाए, इससे अच्छी नींद आती है, अगर सम्भव है तो सोने से पहले आप शॉवर भी ले सकते हैं, इससे गहरी नींद आती है।

  • अजवाइन नींद ना आने की समस्या में बेहद कारगर है, इसके इस्तेमाल के लिए रोजाना सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पीजिए, इससे गहरी और अच्छी नींद आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button