अध्यात्म

क्या आपने भी घर में रखा है शिवलिंग? तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान, शिवजी की जल्द मिलेगी कृपा

देवों के देव माने जाने वाले शिवजी की पूजा से व्यक्ति को अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है, भक्त भगवान शिव जी की शिवलिंग के रूप में पूजा करते हैं, शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग को बहुत ही संवेदनशील माना जाता है, अगर भक्त इसकी थोड़ी पूजा करता है तो उसको शुभ फल मिलना आरंभ हो जाता है, वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर के मंदिर में शिवलिंग रखते हैं और इसकी पूजा-अर्चना करते हैं, परंतु अगर आप भी अपने घर में शिवलिंग रखते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

आज हम आपको शिवलिंग से जुड़ी हुई कुछ विशेष बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो भगवान शिव जी की कृपा आपको जल्द ही प्राप्त होगी, जिससे आपके जीवन में बहुत से शुभ फल मिल सकते हैं।

आइए जानते हैं शिवलिंग से जुड़ी इन विशेष बातों के बारे में

  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं तो आप नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर से बना हुआ शिवलिंग रखें क्योंकि इसको सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।
  • शिवलिंग को अपने घर में स्थापित करने से पहले इसके आकार के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, आप अपने घर में छोटा सा शिवलिंग रखे, शिव लिंग की लंबाई हमारे हाथ के अंगूठे के ऊपर वाले हिस्से से ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए, घर में बड़ा शिवलिंग रखना शुभ नहीं माना जाता है।

  • अगर हम शिव पुराण के अनुसार देखें तो हमेशा घर के अंदर केवल एक ही शिवलिंग रखना चाहिए, एक से अधिक शिवलिंग रखना शुभ नहीं माना जाता है।
  • आप अपने घर में बंद स्थान में शिवलिंग ना रखें, आप शिवलिंग को हमेशा खुले में रखिए।
  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग रखते हैं तो इसकी विधि विधान पूर्वक पूजा कीजिए, अगर आप इसकी पूजा नहीं करते हैं तो इससे घर में नुकसान होने की संभावना बढ़ती है।
  • आप अपने घर में रखे हुए शिवलिंग की रोजाना सुबह-शाम पूजा कीजिए, अगर आप रोजाना इसकी पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने घर में शिवलिंग ना रखे तो ही बेहतर होगा।

  • अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखें तो शिवलिंग से हर समय ऊर्जा का संचार होता रहता है, इसी वजह से शिवलिंग पर जल धारा हमेशा रहना जरूरी है, जिससे इससे निकलने वाली ऊर्जा शांत हो सके।
  • अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो पूजा के दौरान कभी भी तुलसी, हल्दी और केतकी के फूल का इस्तेमाल मत कीजिए।
  • अगर आप शिवलिंग का स्थान बदलना चाहते हैं तो उस समय के दौरान आप शिवलिंग के चरणों को स्पर्श कीजिए और एक बर्तन में गंगा जल भर कर उसमें शिवलिंग रख सकते हैं, अगर शिवलिंग पत्थर का बना हुआ है तो आप गंगाजल से अभिषेक भी जरूर कीजिए।

उपरोक्त शिवलिंग से जुड़ी हुई कुछ विशेष बातों के बारे में जानकारी दी गई है, जो शिवलिंग को घर में स्थापित करते समय ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हुए शिवलिंग को अपने घर में स्थापित करते हैं और इसकी पूजा करते हैं तो इससे भगवान शिव जी की जल्दी कृपा प्राप्त होती है, जिससे आपके जीवन के बहुत से दुखों का नाश होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button