अध्यात्म

आज पुरुषोत्तम एकादशी पर करें विष्णु जी के यह उपाय, आर्थिक तंगी होगी दूर, मिलेगा हर सुख

एकादशी का दिन भगवान विष्णु जी की पूजा-अर्चना करने का सबसे शुभ दिन माना जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यदि इस दिन श्रीहरि की उपासना की जाए तो इनके आशीर्वाद से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। आपको बता दें कि आज रविवार को अधिक मास की एकादशी है, इसको पुरुषोत्तम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप इस दिन कुछ सरल से उपाय करते हैं तो इससे आपके जीवन के सभी दुख दूर होंगे और आपको अपार सुख समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होगी।

शास्त्रों के अनुसार पुरुषोत्तम एकादशी के दिन साधारण से उपायों से व्यक्ति अपने जीवन की आर्थिक परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकता है। आज हम आपको पुरुषोत्तम एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी के लिए कौन से उपाय कर सकते हैं ताकि हमें लाभ मिले। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पुरुषोत्तम एकादशी पर करें भगवान विष्णु जी के यह उपाय

  • अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति किसी न किसी वजह से आर्थिक परेशानियों का सामना करता है। अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान चल रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आज पीली सरसों के कुछ दाने लेकर आप जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी के समक्ष रख दीजिए, इसके बाद आपको भगवान के नारायण मंत्र “ऊँ नमो भगवते नारायणाय” का 51 बार जाप करना होगा। जब आप मंत्र का जाप पूरा कर लें तब इसके पश्चात सरसों के दाने उठा कर आप अपने सिर के ऊपर से 7 बार उतार लीजिए, इसके बाद आप इसको किसी बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दीजिए। इस उपाय को करने से शीघ्र ही आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

  • अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए एकादशी के दिन सवा किलो चने की दाल को अपने परिवार के सभी सदस्यों के हाथों से स्पर्श करा कर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान दें।

  • अगर आप अपनी अधूरी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं तो एकादशी के दिन सुबह के समय स्नान करके भगवान विष्णु जी और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा कीजिए। इनके समक्ष आप धूप, दीप जलाएं और पीले रंग के फूल अर्पित कीजिए। आप इनको केले के नैवेद्य भोग लगाएं। इस उपाय को करने से आपकी मनोकामना अति शीघ्र पूरी हो जाएगी।

  • यदि आपको किसी काम में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपका कोई कार्य अधूरा रह गया है तो ऐसे में आप एकादशी के दिन एक सूखा नारियल लीजिए और उसको बीच में से आधा काटकर उसके अंदर ₹1 रुपये का सिक्का डालकर नारियल के दोनों भागों को मौली से बांध दीजिए। इसके बाद आप इस सूखे नारियल को भगवान विष्णु जी को चढ़ाएं। इस उपाय को करने से कामकाज में उत्पन्न हो रही बाधा दूर होती है।
  • यदि आप अपने जीवन को समृद्ध बनाना चाहते हैं तो एकादशी के दिन आप किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं। भोजन कराने के पश्चात ब्राह्मण को दक्षिणा के रूप में कुछ ना कुछ जरूर दीजिए और इनका आशीर्वाद लें। इस उपाय को अपनाकर आप अपने जीवन को खुशहाल और समृद्ध बना सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button