अध्यात्म

नवरात्रि में यह गलतियां भूलकर भी ना करें, वरना नाराज हो जायेंगीं मां दुर्गा

मां दुर्गा की उपासना का नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि आरंभ हो चुकी है, इन दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग दिन पूजा की जाती है, नवरात्रि के पहले दिन लोग कलश स्थापना करते हैं और माता के व्रत का संकल्प लेते हैं, लोग नवरात्रि के दिनों में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, जिस व्यक्ति से माता रानी प्रसन्न होती हैं उस व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर होते हैं, परंतु जाने अनजाने में लोगों से ऐसी बहुत सी गलतियां हो जाती है जिसकी वजह से उनको माता के क्रोध का सामना करना पड़ता है जी हां, ज्यादातर सभी लोग माता रानी को नवरात्रि के दिनों में खुश करने का प्रयत्न करते हैं परंतु इस बात को भूल जाते हैं कि नवरात्रि में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए।

आज हम आपको कुछ ऐसे कार्य बताने वाले हैं जिनको आप नवरात्रि के व्रत में भूलकर भी ना करें अन्यथा इसकी वजह से देवी दुर्गा आपसे नाराज हो सकती है जिसके कारण आपको अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

नवरात्रि में यह गलतियां भूलकर भी ना करें

  • जिन लोगों ने नवरात्रि का व्रत रखा है उनको नवरात्रि में अपने बाल, दाढ़ी, मूछ नहीं कटवाने चाहिए, इसके अलावा नवरात्रि के नौ दिनों तक आप अपने नाखून ना काटे।
  • नवरात्रि का व्रत करने वाले बहुत से लोग ऐसे हैं जो अखंड ज्योत भी जलाते हैं, यदि आपने भी अखंड ज्योत जलाया है तो आपको इसके नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, आप अपने घर को कभी भी खाली छोड़कर ना जाए, यदि आपको कहीं काम से जाना पड़ रहा है तो घर का कोई ना कोई सदस्य घर में मौजूद अवश्य होना चाहिए परंतु आप अपने घर को बिल्कुल खाली ना छोड़े अन्यथा अखंड ज्योत का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा।

  • नवरात्रि के 9 दिनों तक व्रत करने वाले व्यक्ति गंदे और बिना धुले हुए कपड़े ना पहने, आप रोजाना स्नान करें और धुले हुए कपड़ों का धारण कीजिए, नवरात्रि के 9 दिनों तक व्रत के दौरान आपको पूरी तरह से साफ-सुथरे कपड़े पहनने होंगे।
  • जिन लोगों ने नवरात्रि का व्रत रखा है उन लोगों को चमड़े के जूते, चप्पल, बेल्ट का इस्तेमाल करने से बचना होगा।
  • जिन लोगों ने नवरात्रि का व्रत रखा है उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि माता की आराधना के 9 दिनों तक आप नींबू काटने से बचें।
  • विष्णु पुराण में इस बात का उल्लेख किया गया है कि नवरात्रि का व्रत रखने के दौरान दिन के समय नहीं सोना चाहिए, अगर आप नवरात्रि के व्रत में फलाहार कर रहे हैं तो आप इधर-उधर घूम कर ना करें, आप एक ही स्थान पर बैठकर फलाहार कीजिए।
  • नवरात्रि के दिनों में चालीसा, मंत्र या सप्तशती का पाठ किया जाता है, यदि आप इसका पाठ करते हुए बीच में कोई दूसरी बात बोलते हैं या फिर बीच में उठ जाते हैं तो यह ठीक नहीं माना जाता है, क्योंकि इसकी वजह से आपको बुरा परिणाम मिलेगा, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पाठ करते समय आप पूरा ध्यान इसी पर दें, अगर आप अपना पूरा ध्यान केंद्रित करेंगे तो इस पाठ का लाभ आपको मिलेगा और नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button