अध्यात्म

जानिए वह संकेत जिसके मिलने पर समझिए रामदूत हनुमानजी आपसे है प्रसन्न

रामदूत हनुमान जी को कलयुग में भी जागृत देव माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि यह वर्तमान समय में भी धरती पर विराजमान है और अपने भक्तों की रक्षा के लिए हमेशा उपस्थित रहते हैं, यह एक ऐसे देवता हैं जिनकी पूजा करके इनको जल्द प्रसन्न किया जा सकता है, अगर इनकी कृपा किसी व्यक्ति पर बनी रहे तो उस व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती है, व्यक्ति हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इनकी पूजा-अर्चना करता है, परंतु हमको इस बात का कैसे पता लगे कि हनुमान जी हमसे प्रसन्न हैं और इनकी कृपा दृष्टि हम पर बनी हुई है? आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें और संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आपके जीवन में मिलते हैं तो इसका मतलब होता है कि हनुमानजी की कृपा हमारे ऊपर बनी हुई है।

हनुमानजी की कृपा के संकेत

  • यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार से हनुमानजी या फिर भगवान श्री राम जी स्वप्न में दर्शन देते हैं तो इसका अर्थ होता है कि इनकी कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी हुई है।
  • अगर किसी मनुष्य की हथेली पर मंगल रेखा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है तो इसका अर्थ होता है कि हनुमान जी की कृपा उस व्यक्ति पर बनी हुई है, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी प्रकार की बुराई से जितना दूर रहे उतना ही बेहतर रहेगा, इससे आपको अपने जीवन में अधिक लाभ मिल सकता है।

  • मंगल के शुभ होने का मतलब होता है कि हनुमान जी की कृपा दृष्टि आप के ऊपर बनी हुई है, यदि किसी व्यक्ति का हृदय मजबूत है, ऊपर वाले होठ बड़े हैं, किसी व्यक्ति का रक्त शुद्ध है और आंखों की ज्योति ठीक है तो यह बहुत ही शुभ माना गया है।
  • ऐसा बताया जाता है कि जिस घर के अंदर रामायण का पाठ होता है या राम नाम का जाप चलता रहता है, जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसके ऊपर हमेशा हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

  • जिस व्यक्ति से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं वह व्यक्ति अपना जीवन बिना किसी भय के व्यतीत करता है, इन लोगों के जीवन के सभी संकट हनुमान जी दूर करते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल हो रही है, जीवन में किसी प्रकार की बाधा या फिर कष्ट उत्पन्न नहीं हो रहे हैं, जिस कार्य में हाथ डाल रहा है वह कार्य आसानी से पूरे हो जा रहे हैं तो इसका मतलब होता है कि हनुमानजी उस व्यक्ति से प्रसन्न है।
  • यदि किसी व्यक्ति से सभी लोग खुश रहते हैं, घर परिवार के लोग, छोटे भाई-बहन, दोस्त आपसे प्रसन्न रहते हैं और आपकी हर तरह से सहायता करते हैं तो इसका अर्थ होता है कि हनुमान जी की कृपा बनी हुई है।
  • यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव नहीं होता है, शनि दोष व्यक्ति को परेशान नहीं करता है तो इसका मतलब होता है कि हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button