अध्यात्म

दीपावली पर दिखाई दे यह संकेत तो समझे घर में माता लक्ष्मी जी ने कर लिया प्रवेश

दीपावली के दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना की जाती है, सभी लोग इस दिन माता को प्रसन्न करने के लिए विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं, सभी लोगों की यही कामना होती है कि माता लक्ष्मी जी उनकी पूजा से प्रसन्न होकर उनके घर में प्रवेश करें, लोग दिवाली के दिन घरों की साफ-सफाई, सजावट आदि करते हैं और माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना के लिए तैयारियां करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि धन की देवी माता लक्ष्मी जी जिस व्यक्ति की भक्ति से सबसे अधिक प्रसन्न होती है उस व्यक्ति को दर्शन अवश्य देती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर यह संकेत आपको दिवाली पर दिखाई दे तो आपको समझ लेना चाहिए कि माता लक्ष्मी जी आपके घर में प्रवेश करने वाली है।

दीपावली पर मिलने वाले शुभ संकेत

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि माता लक्ष्मी जी उल्लू पर सवार रहती हैं, उल्लू माता लक्ष्मी जी का वाहन माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि अगर कहीं भी माता लक्ष्मी जी जाती है तो उस समय के दौरान उल्लू पर सवार रहती हैं, अगर आप दिवाली के दिन उल्लू देखते हैं तो यह बहुत ही चमत्कारिक माना गया है, इसका अर्थ होता है कि आपके जीवन में कुछ शुभ होने वाला है।

  • मकड़ी के जाले को अशुभ श्रेणी में रखा गया है परंतु अगर आप दिवाली के दिन मकड़ी के जाले में अपना नाम बनता हुआ देखते हैं तो यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है।
  • अगर आप दीपावली की रात को अपने घर की दीवार पर छिपकली भागते हुए देखते हैं तो यह बहुत ही शुभ शगुन माना जाता है।

  • यदि किसी व्यक्ति को अपने घर के अंदर दीपावली के त्यौहार पर छछूंदर नजर आता है तो यह शुभ संकेत माना गया है।
  • अगर कोई बिल्ली दीपावली की रात को आपके घर की छत पर मल त्याग करके चली जाती है तो यह शुभ संकेत माना जाता है, इसका अर्थ होता है कि आपके घर में माता लक्ष्मी जी स्थाई रूप से रहेंगी।

  • अक्सर देखा गया है कि अगर कोई व्यक्ति सांप देख लेता है तो वह काफी डर जाता है और उस सांप को मारने की कोशिश करता है परंतु अगर आप दीपावली वाले दिन दो मुंह वाला सांप देखते हैं तो आप डरे नहीं और ना ही उस सांप को कोई हानि पहुचायें क्योंकि इस दिन दो मुंह वाला सांप देखना शुभ संकेत देता है इसका अर्थ होता है कि आपके धन में बढ़ोतरी होगी, इसकेअलावा सांप की केचली मिलना भी धन वृद्धि का संकेत माना गया है।
  • अगर किसी व्यक्ति को दीपावली के दिन बिल्ली की नाल मिलती है तो यह अति उत्तम माना गया है, इसका अर्थ होता है कि आपको अपने जीवन में धन से जुड़ी हुई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • अगर आपको अचानक ही दिवाली के दिन सभी जगह से धन की प्राप्ति होने लगे तो इसका अर्थ होता है कि माता लक्ष्मी जी आप पर प्रसन्न हैं और आपके घर में माता लक्ष्मी जी का प्रवेश होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button