अध्यात्म

इस सरल विधि से पितरों को करें प्रसन्न, परिवार पर कोई भी नहीं आएगा बुरा साया, तकलीफें होंगी दूर

इस बार पितृपक्ष 02 सितंबर 2020 से 17 सितंबर 2020 तक रहेगा। सनातन धर्म में पितृपक्ष का अपना अलग ही महत्व माना गया है। ऐसा बताया जाता है कि यदि पितृपक्ष के दौरान पितरों को प्रसन्न कर लिया जाए तो इससे घर-परिवार की सभी परेशानियां दूर रहती हैं। पितरों की कृपा से घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। परिवार में किसी भी प्रकार का दुख नहीं आता है। पितृपक्ष या श्राद्ध 16 दिन की अवधि तक चलता है। इस समय में लोग अपने पितरों का श्रद्धा पूर्वक श्राद्ध कर्म और पिंडदान करते हैं। आज हम आपको पितरों को प्रसन्न करने के कुछ सरल तरीके बताने जा रहे हैं। अगर आप इनको अपनाते हैं तो इससे घर परिवार के ऊपर से बुरा साया समाप्त होगा और जीवन की सभी दुख-तकलीफों से मुक्ति मिलेगी।

श्राद्ध करने की सरल विधि

अगर आप पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सबसे पहले श्राद्ध विधि के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। श्राद्ध करने की सरल विधि यह है कि जिस दिन आपके घर श्राद्ध तिथि है उस दिन आप सूर्य उदय से लेकर दोपहर से पहले की अवधि के मध्य में ही आप पितरों के निमित्त श्राद्ध तर्पण आदि कीजिए। आपको यह कोशिश करनी होगी कि इस दिन आप सर्वप्रथम ब्राह्मण से तर्पण कराएं।

आप पितृपक्ष के दिनों में तर्पण के समय सर्वप्रथम निमंत्रित ब्राह्मणों के पैर धोएं। इस काम के दौरान पत्नी को दाहिनी तरफ होना चाहिए। आपको जिस दिन अपने पितरों का श्राद्ध करना है उसी दिन तेल लगाएं, आपको दूसरे का अनाज सेवन करने और स्त्री प्रसंग से बचना होगा।

ब्राह्मणों को भोजन कराने से पहले आप कुत्ते, कव्वे, चींटी के लिए भोजन सामग्री पते पर निकाल दीजिए, इसके पश्चात आपको ब्राह्मणों के लिए भोजन परोसना होगा। आप अपना मुख दक्षिण दिशा की तरफ करके कुश, तिल और जल लेकर हथेली में स्थित पितृ तीर्थ से संकल्प करें और एक या फिर तीन ब्राह्मणों को भोजन कराएं। भोजन कराने के पश्चात आप अपने सामर्थ्य अनुसार ब्राह्मण को कुछ ना कुछ दान अवश्य करें और इनका आशीर्वाद लीजिये।

पितृपक्ष में ऐसे करें पितरों को प्रसन्न

  • पितृपक्ष के शुरुआती दिनों में आपको सबसे पहले पितरों की तस्वीर को प्रणाम करना होगा। इसके पश्चात आप उस पर फूल माला अर्पित कीजिए। धुपबत्ती जलाकर आप अपने पितरों का आशीर्वाद लीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे पितर प्रसन्न होंगे।
  • पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए आप अपने घर या फिर कारोबार स्थल पर पितरों की हंसती मुस्कुराती हुई फोटो लगा सकते हैं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि तस्वीर दक्षिण-पश्चिम दिशा की दीवार या कोने में लगाएं।
  • अगर आप श्राद्ध के दिनों में अपने पितरों के नाम से प्याऊ बनवाते हैं तो इससे पितर प्रसन्न होते हैं। इस कार्य से पितरों को अत्यधिक प्रसन्नता होती है।
  • आप श्राद्ध के दिनों में अधिक से अधिक दान करें, इससे पितर प्रसन्न होते हैं। आप दान के रुप में धन या फिर कोई अन्य उपयोगी चीजें दे सकते हैं। ऐसा करने से पितरों को शांति प्राप्त होती है और प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं।
  • आप अपने पितरों के नाम पर श्मशान में बैठने की व्यवस्था करवा सकते हैं। आप चाहे तो कोई चबूतरा बनवा दीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button