अन्य

इन 5 संकेतों के जरिये जानिए आपके शरीर में किस विटामिन की हो रही कमी

प्रकृति ने मनुष्य की रचना की है तो उसके लिए कई ऐसे प्रक्रियाँ भी बनाई है जिसके जरिये शरीर में होने वाले बदलाव और तमाम तरह की कमियों के लिए संकेत भी मिलता है। बताते चलें की शरीर में किसी भी विटामिन या मिनरल्स की कमी हो तो हमें इसके संकेत मिलते हैं।आज हम आपको बताएंगे कि आपके शरीर में किस विटामिन की कमी का संकेत दे रही है।

आज हम आपको बताएँगे की किस तरह हमारा शरीर भी बताता है या संकेत देता है की हमारे शरीर में किस विटामिन की कमी हो रही है या फिर कमी है और उसके लिए हमे क्या करना चाहिए। किस विटामिन की कमी से हमे क्या समस्या हो सकती है ये सारी तमाम बातें आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे ताकि आपको भी अगर आपके शरीर में ऐसी किसी भी तरह की कोई समस्या या संकेत दिखाई दे तो आपा भी सावधान हो जाइए।

विटामिन की कमी होने पर शरीर देते है इस तरह के संकेत

  • पहला, अगर आपको यह महसूस हो की आपके होंठ के कोने फट रहे है या फिर उनमे काफी ज्यादा रूखापैन है तो आपको बता दें की आयरन, जिंक और विटामिन B12 की कमी से होठ के किनारे फट जाते हैं। इस कमी को दूर करने के लिए आप अपनी रोजाना की  डाइट में अंडे, शिमला मिर्च, पत्तागोभी और मूंगफली शामिल करें।
  • दूसरा, चेहरे पर पिंपल्स होना यानि की शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी होना। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी कमी से चेहरे की स्किन खराब होती है। इसके लिए आप आप उबले अंडे और पत्तागोभी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • तीसरा, आपकोयह भी बताते चलें की बालों का झड़ना का एक लक्षण होता है जो दर्शाता है की आपके शरीर में विटामिन b7 जिंक और प्रोटीन की कमी हो रही है जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं और इन की चमक चली जाती है। इसके लिए आप अंडे, दाल, बदाम, चने और कद्दू के बीज इन विटामिन की कमी को पूरा करते हैं।
  • चौथा, अगर आपको ऐसा महसूस हो की आपका वजन बिना किसी कारण के काफी ज्यादा घट रहा है तो समझ जाइए की यह विटामिन डी की कमी हो सकती है। बता दें की इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आपको मछली अंडे और मशरूम का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।
  • पांचवा, अगर आचनक से काम करते करते या फिर बैठे बैठे आपके हाथ या पैर सुन्न पड़ जाते हैं तो यह विटामिन b6, b9, b12 की कमी से से नस पर प्रभाव पड़ता है। इस तरह की समस्या आने पर आपको पाने आहार में पालक अंडे और चुकंदर अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button