अन्य

5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि की समाधि को लेकर हुई हाईकोर्ट में सुनवाई

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और DMK के मुखिया एम। करुणानिधि की मंगलवार शाम को 94 साल की उम्र में मृत्यु हो गयी। करुणानिधि की मौत के बाद पूरे तमिलनाडु में मातम का माहौल पसरा हुआ है। इसके साथ ही देश में भी करुणानिधि के दुःख का माहौल बना हुआ है। तमिलनाडु में करुणानिधि की मौत पर एक दिन के अवकाश को घोषणा की गयी है और सात दीयों तक शोक भी घोषित किया गया है। करुणानिधि की मौत की ख़बर मिलते ही सम्र्थ्कों ने जमकर सड़क पर रोना शुरू कर दिया।

मरीना बीच पर दफ़नाए जानें के लिए तमिलनाडु सरकार तैयार नहीं:

करुणानिधि तो अब इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन करुणानिधि अब कहाँ दफ़नाएँ जाएँगे इसको लेकर नया विवाद शुरू हो गया है। करुणानिधि और उनका समर्थकों की माँग है कि उन्हें चेन्नई के मशहूर मरीना बीच पर दफ़नाया जाए, जबकि तमिलनाडु सरकार इसके लिए राज़ी नहीं हो रही है। इसी को लेकर आज मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट में DMK के की माँग के ख़िलाफ़ सरकार ने कोर्ट में हलफ़नामा दिया है। सरकार की तरफ़ से कहा गया कि हमने दो एकदम ज़मीन और राजकीय सम्मान देने का वादा किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज पीएम मोदी भी चेन्नई पहुँचेंगे।

पीएम मोदी आज पहुँचेंगे अंतिम दर्शन के लिए:

पीएम मोदी चेन्नई में करुणानिधि के अंतिम दर्शन करेंगे और उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। करुणानिधि के समर्थकों द्वारा उन्हें मरीना बीच पर दफ़नाए जानें का कई नेताओं ने समर्थन भी किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ ही विपक्ष के कई नेता ऐसी माँग कर रहे हैं। करुणानिधि को मरीना बीच पर ही दफ़नाया जाए, इसका कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी समर्थन किया है। राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह से जयललिता तमिलनाडु के लोगों की आवाज़ थीं, उसी तरह से करुणानिधि भी तमिलनाडु के लोगों के आवाज़ थे। इस वजह से इन्हें भी मरीना बीच पर दफ़नाने के लिए जगह दी जानी चाहिए।

दफ़नाया जाना चाहिए तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री के बग़ल में:

राहुल गांधी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस दुःख की धड़ी में तमिलनाडु के मौजूदा नेता उदारता दिखाएँगे और करुणानिधि को दफ़नाने के लिए मरीना बीच पर ही जगह दी जाएगी। सीपीएम के महासचिव सिटरम येचुरी ने भी करुणानिधि को मरीना बीच पर दफ़नाए जानें की माँग को जायज़ ठहराया है। उन्होंने कहा कि मरीना बीच पर जगह देने से इंकार किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। येचुरी ने ट्वीट किया कि कलैगनार को मरीना बीच पर दफ़नाने के लिए जगह देने से माना करना दुर्भाग्यपूर्ण है। वो इसके हक़दार हैं, उन्हें तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री अन्ना दुराई के बग़ल में दफ़नाना चाहिए।

वहीं तमिलनाडु के लिए भगवान कहें जानें वाले सुपरस्टार रजनीकांत ने भी करुणानिधि को मरीना बीच पर दफ़नाए जानें के लिए ज़मीन देने की माँग की है। रजनीकांत ने कहा है कि यह उनके लिए उचित श्रद्धांजलि होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें करुणानिधि की तबियत काफ़ी दिनों से ख़राब चल रही थी। इसी वजह से उन्हें 29 जुलाई को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि करुणानिधि की उम्र के हिसाब से उनके शरीर के सभी ऑर्गन्स ने काम करना बंद कर दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि करुणानिधि 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button