अन्य

खर्राटों से हैं परेशान तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज़माएँ ये रामबाण उपाय

कई बार ऐसा होता है की रात मेन सोते वक़्त अचानक से आपको बहुत ही तेज़ तेज़ कुछ आवाज़ें सुनाई देने लगती है, पहले तो आपको लगता है की ये आपका सपना है फिर आप सोचती हैं की आस-पड़ोस में कुछ शोर हो रहा मगर जब आप आँख खोलती है तो पता चलता है की ये आवाज़ कहीं और से नहीं बल्कि आपके बगल से आपके साथी की नाक बजने की आवाज़ है यानी की खर्राटे की आवाज़, जिसने आपकी नींद को पूरी तरह से उड़ा दिया। बताते चलें की अगर रोज रोज आपकी नींद इसी वजह से टूट जा रही तो इसके लिए आपको बहुत ही जल्दी कुछ बहुत ही कारगर उपाय करना होगा अन्यथा आपकी नींद यूं ही टूटती रहेगी और आप बहुत जल्दी बीमार भी पड़ सकती हैं

आज हम आपको बताने जा रहे है अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप कैसे खर्राटों से छुटकारा पा सकते हैं। आजू हम कुछ बेहद ही आसान और जबर्दस्त रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आपको इस तरह की खर्राटे से निजात दिलाएंगे।

खर्राटों से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय

  • सबसे पहले आपको बता दें की इस तरह की समस्या से आप भी परेशान हैं तो आप रोज रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में इलायची या फिर इसका पाउडर मिलाकर पिएं। बताया जाता है की ऐसा करने से आपकी खर्राटे वाली समस्या दूर हो जाती है।

  • इसके अलावा यह भी बताया गया है की शहद का छोटा सा घरेलू नुस्खा आपको इस तरह की समस्या से छुटकारा दिला सकता है और आपका खोया सुकून लौटा सकता है। बता दें की इस नुस्खा के से ना सिर्फ आपको इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।
  • एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह घोल लें. रोज रात को सोने से पहले इस पानी को पीएं. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

  • हल्दी को अधिकतर समस्याओं का रामबाण इलाज माना गया है, बताते चलें की रोज सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोने से खर्राटे की समस्या से आराम मिलता है।
  • इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की जब भी आप सोने जाएँ तो उससे पहले पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालकर गरारा करें। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते है तो इससे आपकी नाक के छिद्रों की सूजन कम होती है और सांस लेने में काफी ज्यादा आसानी होगी। आप चाहें तो आप चाहें तो नाक के पास पुदीने का तेल लगाकर सो भी सकते हैं ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button