अध्यात्म

शनिदेव को प्रसन्न करने के सबसे कारगर उपाय, इन जीवों को खिलाएं भोजन, सभी बाधाएं होंगी दूर

शनि देव एक ऐसे देवता है जो काफी गुस्सैल माने गए हैं, मनुष्य इनकी बुरी दृष्टि से बचने के लिए हर संभव कोशिश करता है और तरह-तरह के उपाय अपनाता है, ऐसा कहा जाता है कि अगर शनिदेव किसी व्यक्ति से नाराज हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में दुखों का पहाड़ टूटने लगता है, व्यक्ति को किसी भी काम में सफलता नहीं मिल पाती है, अक्सर उसके जीवन में किसी न किसी प्रकार का कलह बना रहता है, इसी वजह से शनि देव को नाराज करना नहीं चाहिए।

अगर शनिदेव आप पर मेहरबान हो जाए तो आपका जीवन सुधर सकता है और आपको हर क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त होगी, आज हम आपको शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सबसे कारगर उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप शनिदेव के बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो शास्त्रों में बताए गए कुछ उपायों को अपना सकते हैं इससे आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बनी रहेगी।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए इन पक्षियों और जानवरों को खिलाया भोजन

कौवो को खिलाएं गुलाब जामुन

अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बनी रहे तो आपको हम सबसे सरल तरीका बताने वाले हैं, आप शनिदेव का आशीर्वाद पाने के लिए अपने घर की छत पर आए कौवो को शनिवार के दिन काले गुलाब जामुन खिला सकते हैं और इसके साथ ही आप शनि भगवान की महिमा का गुणगान कीजिए।

काले कुत्ते को खिलाए तेल में चुपड़ी हुई रोटी

अगर आप शनिवार के दिन किसी काले कुत्ते को तेल में रोटी लगाकर खिलाते हैं तो इससे शनिदेव अति प्रसन्न होते हैं, अगर आप इस दिन काले कुत्ते को भोजन करायेंगें तो इनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।

काले हाथी को खिलाएं खाना

अगर आप शनिवार के दिन काले हाथी को भोजन कराते हैं और उसकी सेवा करते हैं तो इससे शनिदेव आप से अति प्रसन्न होते हैं।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए यह उपाय भी करें

  • अगर आप शनि देव के बुरे प्रभावों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप शनिवार के दिन शनिदेव का व्रत और पूजा कीजिए, शाम के समय आप हनुमान जी की पूजा अर्चना करें, इस उपाय को करने से हनुमान जी और शनिदेव दोनों ही प्रसन्न होते हैं।
  • आप शनिवार के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल डालकर उसमें अपना चेहरा देखें और तेल को आप किसी मंदिर में दान कर दीजिए, इससे शनि की बुरी दशा में सुधार होता है।
  • अगर आप शनिवार के दिन किसी शनि मंदिर में जाकर शनि चालीसा और शनि मंत्रों का पाठ करते हैं तो इससे शनि देव की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है।

मान्यता अनुसार शनि देव को कर्म फल दाता कहा जाता है, यह मनुष्य के कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं, इसलिए आप हमेशा अपने जीवन में अच्छे कर्म करें, कभी भी किसी व्यक्ति को हानि ना पहुंचाएं, क्योंकि जो व्यक्ति दूसरों को तकलीफ देते हैं उनके ऊपर शनि देव नाराज हो जाते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को इनके गुस्से का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा शनि देव को काली चीजें अति प्रिय है शास्त्रों में शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं, जिनमें से हमने आपको उपरोक्त कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी है, अगर आप शनिवार के दिन इन जानवरों और पक्षियों को भोजन कराते हैं तो इससे शनिदेव आपसे खुश होंगे, जिससे आपके जीवन की तकलीफ कम होंगी और आप कामयाबी हासिल करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button