अध्यात्म

भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये 5 सरल उपाय, विघ्नहर्ता हर लेंगे आपके सारे विघ्न

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय भगवान गणेश जी को माना जाता है इनका ध्यान मात्र से ही व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं इन्हीं सब कारणों से जब कोई शुभ कार्य या पूजा पाठ किया जाता है तो सबसे पहले भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि पहले भगवान गणेश जी की पूजा करने से हमको इनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है वैसे सप्ताह के सातों दिनों तक किसी ना किसी देवी देवता का दिन होता है परंतु बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को अति प्रिय है बुधवार के दिन विशेष रूप से भगवान गणेश जी की आराधना की जाती है ऐसा माना जाता है कि अगर भगवान गणेश जी को उनके प्रिय चीजें अर्पित की जाए तो इससे यह बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सभी दुख तकलीफों को दूर करते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के ऐसे पांच सरल उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप करते हैं तो विघ्नहर्ता गणेश जी आपके सारे विघ्नों को दूर करेंगे और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के 5 सरल उपाय

घी और गुड़ का भोग लगाएं

अगर आपके जीवन में धन से संबंधित परेशानियां चल रही है तो इसके लिए आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को घी और गुड़ का भोग जरूर लगाएं इसके अलावा आप घी और गुड़ गाय माता को खिला सकते हैं यदि आप यह उपाय करते हैं तो आपके जीवन में चल रही आर्थिक तंगी से छुटकारा प्राप्त होगा और आपके जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होंगी।

भगवान गणेश जी को अर्पित करें दूर्वा

यदि आपके परिवार में किसी ना किसी प्रकार की समस्या बनी रहती है या फिर किसी ना किसी वाद विवाद का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को दूर्वा अर्पित कीजिए इससे आपको पारिवारिक कलह और वाद-विवाद से छुटकारा मिलेगा।

भगवान गणेश जी की सफेद मूर्ति की स्थापना

अगर आप भगवान गणेश जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए बुधवार के दिन घर के मंदिर या फिर किसी भी मंदिर में सफेद रंग की गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कीजिए ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन से सभी बुरी शक्तियों को नाश करते हैं।

भगवान गणेश जी को लगाएं सिंदूर का तिलक

अगर आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी के माथे पर सिंदूर का तिलक लगाते हैं तो इससे भगवान गणेश जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं आप भगवान गणेश जी के माथे पर तिलक लगाने के पश्चात अपने माथे पर तिलक जरूर लगाएं।

भगवान गणेश जी के 12 नामों का करें स्मरण

भगवान गणेश जी की पूजा बुधवार के दिन करना चाहिए ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान गणेश जी के 12 नामों का स्मरण करने से भगवान गणेश जी अपने भक्तों से बहुत शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं इसलिए अगर आप गणपति जी को शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो किसी भी गणेश मंदिर में जाकर उनके विधि-विधान से पूजा-अर्चना कीजिए और उनके 12 नामों का स्मरण अवश्य कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button