अध्यात्म

सावन के गुरुवार को करें ये उपाय, आपकी हर मुराद होगी पूरी, भोलेबाबा और बृहस्पति की बरसेगी कृपा

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं सावन का पवित्र महीना भगवान शिव जी को समर्पित है, इस पवित्र महीने में भगवान शिव जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और शिवभक्त इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए इनका जलाभिषेक करते हैं, अगर हम ग्रहों की बात करें तो ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह गुरु यानी बृहस्पति माना गया है, ऐसा बताया जाता है कि अगर व्यक्ति को धन संपदा की कामना है तो इसके लिए गुरुवार का दिन बहुत ही शुभ होता है, गुरु हमारे भाग्य के देवता माने जाते हैं, वैवाहिक जीवन और भाग्य के कारक गुरु है।

अगर आप सावन के पवित्र महीने में गुरु ग्रह से जुड़े हुए कुछ उपाय करते हैं तो इसका फल आपको शीघ्र मिलता है, अगर आपकी कुंडली में गुरु ग्रह का दोष है तो इसकी वजह से आपको अपने भाग्य का साथ नहीं मिलता है और आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, सावन का महीना अपने भाग्य को सुधारने के लिए बहुत ही उत्तम समय माना गया है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सावन के गुरुवार को किए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे भोले बाबा के साथ साथ गुरु की भी कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

आइए जानते हैं सावन के गुरुवार को कौन से करें उपाय

  • अगर आप सावन के सभी सोमवार का व्रत करते हैं तो इसके साथ-साथ आप गुरुवार का भी व्रत कीजिए, यह व्रत गुरु ग्रह के लिए रखा जाता है, आप गुरु बृहस्पति की प्रतिमा या तस्वीर को पीले कपड़े पर विराजमान करें और इसकी पूजा कीजिए, आप पूजा में केसरिया चंदन, पीले चावल, पीले फूल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्रसाद के रूप में पीले पकवान या फल अर्पित कीजिए, आप पीले कपड़े पहन कर इनकी पूजा करें, इस दिन आप नमक का सेवन मत कीजिए, भोजन में आप पीले रंग के पकवान का इस्तेमाल करें, आप सावन के पवित्र महीने में गुरुवार के दिन महादेव की भी आराधना कीजिए।

  • आप गुरुवार के दिन किसी भी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव जी की पूजा करें और गुरुवार की शाम को आप केले के वृक्ष के नीचे दीपक जरूर जलाएं और केले के वृक्ष की पूजा करते हुए लड्डू अर्पित कीजिए।

  • अगर आप गुरुवार के दिन पूजा करते हैं तो पूजा करने के पश्चात केसर और चंदन का तिलक अपने माथे पर लगाएं, अगर आपके पास केसर नहीं है तो आप इसके स्थान पर हल्दी का भी प्रयोग कर सकते हैं, इससे बृहस्पति की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी।
  • गुरुवार के दिन आप गुरु से जुड़ी हुई पीले चीजें जैसे सोना, हल्दी, चने की दाल इत्यादि का दान करें।
  • अगर आप अपने भाग्य को प्रबल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए गुरुवार के दिन अपने माता-पिता या घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लीजिए, इससे आपकी किस्मत प्रबल होती है और धन संपत्ति में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो रही है या फिर आप आर्थिक परेशानियों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो गुरुवार की शाम निर्धन बच्चों को केले का दान दीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button