अध्यात्म

हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए करें यह उपाय, सारी मनोकामनाएं होंगी पूरी, मिलेगा सुख

मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी की भक्ति के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है, ज्यादातर सभी लोग मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा अर्चना करते हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो मंगलवार का व्रत रखते हैं ताकि इनकी उपासना से हनुमान जी प्रसन्न हो सके और जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाए, वैसे मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है परंतु अगर आप मंगलवार के दिन कुछ उपाय करते हैं तो इससे आप हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न कर सकते हैं, जिससे आपकी सभी मनोकामनाएं बजरंगबली पूरी करेंगे।

अगर आप यह उपाय अपनी श्रद्धा से करते हैं तो शीघ्र ही आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मंगलवार के कुछ उपाय बताने वाले हैं, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी और आप अपनी अधूरी इच्छाओं को बहुत ही शीघ्र पूरी कर सकते हैं, इन उपायों से आपका जीवन सुखमय बनेगा।

चलिए जानते हैं हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को कौन से करें उपाय

  • मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए विशेष माना जाता है, अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में सिंदूर अर्पित करते हैं तो इससे आपके सभी दुख दूर होते हैं, अगर आप हनुमान जी को राम जी के निमित्त सिंदूर अर्पित करते हैं तो इससे आपकी इच्छाएं जल्द पूरी हो सकती हैं।
  • अगर आप मंगलवार के दिन बजरंगबली के मंदिर में जाकर बीड़ा अर्पित करते हैं तो इससे अधूरी मनोकामना जल्द पूरी होती है, इतना ही नहीं बल्कि इस उपाय को करने से अच्छा रोजगार भी मिलता है।
  • अगर किसी को बुरे सपने आते हैं तो ऐसे में मंगलवार के दिन पैरों में फिटकरी रखें और पैरों से फिटकरी हटाने के बाद इसको किसी सुनसान स्थान पर फेंक दीजिए, इससे बुरे सपनों से छुटकारा प्राप्त होगा।

  • आप मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष बैठकर श्री रामचंद्र के किसी भी एक मंत्र का इच्छा अनुसार जाप कीजिए, जब तक आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो जाती, तब तक आपको हर मंगलवार के दिन आपको यह उपाय करना होगा।
  • आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हनुमान चालीसा आरंभ करने से पहले सरसों के तेल का दीपक अवश्य जला लीजिए और जब तक आपका पाठ खत्म ना हो जाए तब तक आप उस स्थान से मत उठिये।
  • आप मंगलवार की सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर बरगद के वृक्ष का एक पत्ता लेकर उसको गंगाजल से धो लीजिए और इस पते पर आप अपनी इच्छा लाल रंग के पेन से लिख कर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें, इस उपाय को करने से शीघ्र ही मनोकामना पूरी होती है।
  • आप मंगलवार के दिन भगवान श्री राम जी का नाम जपते हुए किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं और वहां पर जाकर आप हनुमान जी के समक्ष अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना कीजिए, अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे हनुमान जी आपकी मनोकामना अवश्य पूरी करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button