अध्यात्म

बुधवार को इस विधि से करें पूजा व्रत, भगवान गणेश की मिलेगी कृपा, धन-संपत्ति में होगा इजाफा

बुधवार का दिन भगवान गणेश जी को समर्पित है, इस दिन लोग भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करके इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए हर तरीके अपनाते हैं, बहुत से लोग ऐसे हैं जो बुधवार का व्रत करते हैं, अगर हम पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देखें तो बुधवार का व्रत करने वाले लोगों के ऊपर हमेशा भगवान गणेश जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है, बुधवार के व्रत की शुरुआत से लेकर अगले 7 बुधवार तक साधक को व्रत करना चाहिए, इस व्रत को करने से मनुष्य का जीवन सुख शांति पूर्वक व्यतीत होता है और घर परिवार में खुशियां बरकरार रहती है।

आज हम आपको बुधवार व्रत की पूजा विधि और इसके साथ ही कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप भगवान गणेश जी की बुधवार के दिन इस तरीके से पूजा करेंगे और कुछ उपाय अपनाते हैं तो इससे गणेश जी आपसे प्रसन्न होंगे और जीवन के सभी परेशानियां दूर हो सकती है।

जानिए बुधवार व्रत की पूजा विधि

  • अगर आप बुधवार व्रत कर रहे हैं तो आप बुधवार के दिन सुबह के समय जल्दी उठ जाए, स्नान ध्यान से निवृत्त होकर तांबे के पात्र में गणेश जी की मूर्ति स्थापित कीजिए।
  • आप तांबे के पात्र में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से पहले पात्र को ठीक प्रकार से साफ कर ले और पूजा के स्थान पर पूर्व दिशा में मुख करें, संभावना न हो तो उत्तर दिशा की तरफ अपना चेहरा करके पूजा की शुरुआत कर सकते हैं।
  • आप भगवान गणेश जी की प्रतिमा के समक्ष आसन पर बैठ जाए और भगवान गणेश जी की धूप, दीप, फूल, कपूर, चंदन से पूजा कीजिए।
  • अगर आप भगवान गणेश जी की पूजा में दूर्वा अर्पित करते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है।
  • जब आप गणेश जी की पूजा समाप्त कर ले तो आखरी में आप गणेश जी को मोदक का भोग जरूर लगाएं और मन ही मन भगवान का ध्यान करते हुए मंत्र “ॐ गं गणपतये नमः” का 108 बार जाप कीजिए।

बुधवार को इन उपायों को करने से गणेश जी होंगे प्रसन्न

  1. अगर आप अपनी धन-संपत्ति में इजाफा करना चाहते हैं और घर परिवार को समृद्ध बनाना चाहते हैं तो इसके लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं और आप गाय को भी यह भोग खिलाना ना भूलें।
  2. अगर आपके घर परिवार में नकारात्मक शक्तियों का वास हो गया है, जिसके कारण हमेशा घर में वाद-विवाद बना रहता है तो इसके लिए आप दूर्वा के गणेश जी बनाए और उसकी विधि विधान पूर्वक पूजा कीजिए, इससे घर परिवार के लोगों के बीच प्रेम बढ़ेगा, अगर आप अपने घर के मुख्य दरवाजे पर भगवान गणेश जी की प्रतिमा लगाते हैं तो नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है।
  3. भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान इनकी प्रिय मनपसंद चीजें अगर इनको अर्पित की जाए तो यह बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं आप इनको मोदक का भोग अवश्य लगाएं और दूर्वा अर्पित करें।

उपरोक्त बुधवार व्रत की पूजा विधि और कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इस तरीके से बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करते हैं तो इनकी कृपा दृष्टि आप के ऊपर हमेशा बनी रहेगी और इनके आशीर्वाद से आपके जीवन की परेशानियां कम हो सकती हैं, भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है और उनकी कृपा से जीवन के सभी विघ्न दूर होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button