दिलचस्प

जीवन को सफल बनाने के लिए बिल गेट्स की सफलता के 10 मूल मंत्र, आपको जरूर जानने चाहिए

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से टॉप के बिजनेसमैन बिल गेट्स, जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट नाम के ब्रांड को बनाया, उनकी सफलता के किस्सों का दुनिया गुणगान करती है. जब उन्होंने अपने बिजनेस को ऊंचाईयों पर पहुंचाया तब उन्होंने अपने उस एक्पीरिएंस को दुनिया से शेयर किया. वे चाहते थे कि हर इंसान अपनी जिंदगी में कामयाब हो और बुलंदियों को छुए. दुनिया के बड़े-बड़े बिजनेसमैन बिल गेट्स को अपना आदर्श मानते हैं और उनके बताए हुए सफलता के मूल मंत्रों पर चलते भी हैं. बिल गेट्स ‘साधारण जीवन और ऊंची सोच’ पर यकीन रखते हैं और अगर कोई उनसे उनकी सफलता का राज पूछता है तो वे भी यही बताते हैं. जीवन को सफल बनाने के लिए बिल गेट्स की सफलता के 10 मूल मंत्र, जिन्हें आप भी अपने जीवन में उतारिए और सफल बनिए.

जीवन को सफल बनाने के लिए बिल गेट्स की सफलता के 10 मूल मंत्र

28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन में जन्में बिल गेट्स पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है. इनके पिता मशहूर वकील विलियम एच गेट्स थे और मां मैरी मैक्सवेल बैंक ऑफिसर थीं. बिल गेट्स के पैरेंट्स उन्हें एक बड़ा वकील बनाना चाहते थे लेकिन इनका मन हमेसा से कंप्यूटर साइंस और प्रोग्रामिंग भाषाओँ में लगा रहता था. बिल ने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई आधे में छोड़ दी थी. इन्होंने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम टिक-टैक-टो के नाम से बनाया था. तो चलिए अब आपको बताते हैं इनकी सफलता के मूल मंत्र.

1. चाहें आपके अंदर कितनी भी योग्यता क्यों न हो, केवल एकाग्रचित्त होकर ही आप महान कार्य कर सकते हैं.

2. आपके सबसे असंतुष्ट ग्राहक आपके सीखने का सबसे बड़ा स्त्रोत हैं.

3. सफलता एक घटिया शिक्षक है. यह लोगों में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते.

4. अपने आपकी तुलना किसी से मत करो, यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आप स्वयं अपनी बेइज़्ज़ती कर रहे हैं.

5. जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूल जाते हैं कि आप कौन हैं लेकिन जब आपके हाथ खाली होते है तो सम्पूर्ण संसार भूल जाता है कि आप कौन हैं.

6. सफलता की खुशियां मनाना अच्छी बात है लेकिन असफलताओं से सबक सीखना उससे भी ज्यादा जरूरी होता है.

7. हम सभी को ऐसे लोगों की जरूरत है जो हमे फीडबैक दे सके, क्योंकि इन फीडबैक के कारण ही हम अपने जीवन को सुधार सकते हैं.

8. अगर आप गरीबी में जन्में हैं तो ये आपकी गलती नहीं होती है लेकिन अगर आप गरीबी में मर जाते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती होगी.

9. एक अच्छा प्रोफशनल इंजीनियर बनने के लिए आपको अपनी परीक्षा की तैयारी हमेशा देर से शुरू करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ये आपको समय मैनेज करना सिखाता है और इमरजेंसी को हैंडल करना भी अच्छे से सिखाता है.

10. अगर आपको किसी कठिन काम को आसान तरीके से करवाना है तो आपको इसे किसी आलसी इंसान के हाथ में देना चाहिए, क्योंकि आलसी इंसान उस काम को करने का एक आसान तरीका खोज लेगा.

11. बेवकूफ बनकर खुश रहना समझदारी है क्योंकि इसमें पूरी उम्मीद होती है कि आप अंत में सफलता हासिल करोगे.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button