अध्यात्म

हनुमान जयंती पर घर पर रहकर ऐसे करें संकट मोचन की पूजा, घर-परिवार पर बनी रहेगी कृपा

संकट मोचन महाबली हनुमान जी का जन्मोत्सव चैत्र महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है, महाबली हनुमान जी भगवान शिव जी के अवतार माने जाते हैं और इन्होंने चैत्र महीने में पूर्णिमा तिथि को अंजनी माता की कोख से जन्म लिया था, 08 अप्रैल 2020 यानी बुधवार को हनुमान जयंती है और यह दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है, महाबली हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जिनकी कृपा से मनुष्य के सारे संकट दूर हो सकते हैं, इसलिए महाबली हनुमान जी को संकट मोचन भी कहा जाता है, भक्त इनकी पूजा आराधना में लीन रहते हैं और इनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, आज हम आपको हनुमान जयंती के दिन आप हनुमान जी की कैसे पूजा करें, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, यदि आप हनुमान जी की विधि विधान पूर्वक पूजा करेंगे तो इससे इनका आशीर्वाद आपके घर परिवार के लोगों पर हमेशा बना रहेगा।

आइए जानते हैं हनुमान जयंती पर घर में संकटमोचन की कैसे करें पूजा

1. आप हनुमान जयंती के दिन सुबह के समय जल्दी उठकर स्नान कर लीजिए और महाबली हनुमान जी की प्रतिमा को भी स्नान कराएं, उसके पश्चात आप हनुमान जी को धुले हुए वस्त्र पहनाकर इनको आप सिंदूर और चोला अर्पित कीजिए।

2. आप हनुमान जन्मोत्सव वाले दिन हनुमान जी के समक्ष दीपक अवश्य जलाइए, अगर संभव हो सके तो आप घी का दीपक जलाएं, इससे हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे, अगर आप सिंदूर में घी या चमेली का तेल मिलाकर हनुमानजी को अर्पित करते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है।

3. जब हनुमान जयंती के दिन आप हनुमान जी का श्रृंगार कर ले तो आप इनकी पूजा आरंभ कीजिए, आप इनकी पूजा के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें और भगवान श्री राम जी के नाम का संकीर्तन कीजिए।

4. अगर आप हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान चालीसा, संकट मोचन हनुमानअष्टक, बजरंग बाण का पाठ करते हैं तो इससे बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होगा, इसके अलावा आप सुंदरकांड का भी पाठ कीजिए।

5. जब आप संकट मोचन महाबली हनुमान जी की पूजा कर लें तो इनको आप भोग अवश्य लगाएं, आप इनको भोग में अपनी इच्छा अनुसार कोई भी सामग्री लगा सकते हैं, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हनुमान जी को सात्विक आहार का ही भोग लगाएं, आप इनको कुछ ना कुछ मीठी चीजों का भोग अवश्य लगाइए।

6. आप हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी की आरती अपने परिवार के साथ मिलकर कीजिए, इसके पश्चात आप आपने जो हनुमान जी को भोग लगाया है उस प्रसाद को आप अपने पूरे परिवार के लोगों में बांट दीजिए, आपको यह कोशिश करनी होगी कि इस प्रसाद का एक हिस्सा गाय को भी दे, अगर आप ऐसा करते हैं तो हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे और घर परिवार के लोगों के ऊपर इनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी।

उपरोक्त हनुमान जन्मोत्सव के दिन आप घर में रहकर हनुमान जी की पूजा किस प्रकार कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इस साधारण तरीके से हनुमान जयंती पर अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर पूजा करते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपकी पूजा से हनुमान जी प्रसन्न होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button