स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर हमारे रोज के काम आसान कर देंगी ये स्मार्ट ट्रिक्स

DMCA.com Protection Status

आज के तेज दौड़ते जमाने में अधिकतर लोग अपने काम स्मार्टफोन और कंप्यूटर से करने लगे हैं। अगर आज स्मार्टफोन या कंप्यूटर ना हो तो दुनिया थम जाए। नई तकनीक वाले स्मार्टफोन और कंप्यूटर में मुश्किल से मुश्किल काम आसानी से हो जाते हैं। बड़े-बड़े काम चुटकियों में करने वाली यह टेक्नोलजी हमें छोटी-छोटी बातों में फंसा देती हैं। कई बार हम काम करते-करते कोई विंडो का कोई शॉर्टकट भूल जाते हैं तो कई बार गलती से हमारा ब्राउजर बंद हो जाता है। ऐसे में हमारा जरूरी काम अटक जाता है। अगर आप भी ऐसी छोटी-छोटी दिक्कतों से दो-चार होते हैं तो आज आपको उनका हल बताने जा रहे हैं

आइये जानते हैं स्मार्टफोन और कंप्यूटर से जुड़ी ऐसी कई जरूरी बातें:

गलती से बंद हुई क्रोम ब्राउजर टैब को कैसे ओपन करें:

कई बार जरूरी काम करते समय हम गलती से टैब को बंद कर देते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि जल्दबाजी में क्रोम ब्राउजर ही बंद हो जाता है। ऐसे में हमारा जरूरी काम बीच में ही अटक जाता है। कुछ लोग ऐसा होने के बाद दोबारा से क्रोम ब्राउजर ओपन करते हैं और फिर से पूरे पेज लोड करते हैं। ऐसे में कीमती समय तो खराब होता ही है साथ ही डेटा भी बहुत खर्च होता है। अगर आपसे भी कभी हो जाए तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है। अगर कभी आपसे काम करते-करते ब्राउजर की टैब गलती से बंद हो जाती है तो आप आसानी से इसे रिस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए ctrl+shift+T शॉर्टकट का प्रयोग करें। आपको जितनी रिसेंट बंद हुई टैब खोलनी है आप उतनी ही बार इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करें। इससे आप चंद सैकंडों में कई सारी टैब रिओपन कर पाएंगे।

पिक्चर क्वालिटी को खराब किए बिना व्हाटसऐप पर ऐसे भेजें फोटो:

आजकल अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स व्हाट्सऐप यूज करते हैं। लोग इस पर मैसेज भेजने के साथ-साथ वीडियो और फोटो भी शेयर करते रहते हैं, लेकिन व्हाट्सऐप पर फोटो भेजने से फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है। हम इससे बचने का उपाय बता रहे हैं। इसके लिए व्हाट्सऐप पर फोटो भेजने से पहले उसका नाम चेंज कर लें। इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि फोटो को डॉक्यूमेंट फॉरमेट (.doc) में शेयर करें. सामने वाले को फोटो रिसीव करने के बाद फॉरमेट को बदलकर .jpg करना होगा। इससे फोटो की क्वालिटी खराब नहीं होगी।

एमएस वर्ड पर डॉक्यूमेंट पर भी पासवर्ड लगाया जा सकता है:

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि एमएस वर्ड पर डॉक्यूमेंट को पासवर्ड लगाकर सेव किया जा सकता है। इसका फायदा यह है कि आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति उस डॉक्यूमेंट को नहीं पढ़ पाएगा। इसके लिए पासवर्ड लगाने वाले डॉक्यूमेंट को ओपन कर ‘फाइल’ ऑप्शन पर जाएं और ‘इंफो’ सेलेक्ट करें। इसके बाद ‘प्रोटेक्ट पासवर्ड’ पर जाकर ‘इन्क्रिप्ट विद पासवर्ड’ का ऑप्शन सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको पासवर्ड देना होगा।

फोन पर भी यूट्यूब मिनिमाइज हो सकता है:

कंप्यूटर पर यूट्यूब मिनिमाइज हो जाता है। यानी आप ब्राउजर में यूट्यूब ओपन कर कंप्यूटर पर दूसरे काम कर सकते हैं। ऐसा स्मार्टफोन पर भी हो सकता है। हालांकि इस बात को बहुत कम लोगों को पता है। इसके लिए आपको क्रोम ब्राउजर में यूट्यूब ओपन करना होगा। इसके बाद ‘ऑप्शन मेनू’ में जाकर ‘डेस्कटॉप साइट’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूट्यूब पर वीडियो प्ले कर टैब को मिनिमाइज कर दें। इससे एक बार तो वीडियो रूकेगा लेकिन जब आप नोटिफिकेशन पैनल से वीडियो को प्ले करेंगे तो यह वीडियो चलने लगेगा। इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन पर जो मर्जी चाहें वो काम कर सकते हैं।




Recommended For You

About the Author: Pradeep Kumar

Leave a Reply