#ट्रेंडिंग

भारत नहीं बल्कि इस देश के हैं मुकेश अंबानी, जानिए इनके बारे में कुछ अनसुने राज

भारत के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का नाम न सिर्फ देश में है, बल्कि पूरी दुनिया में फेमस है। मुकेश अंबानी भारत के  सबसे धनी व्यक्ति हैं। इन्हें धन के मामले में पीछे छोड़ना अब किसी के बस की बात नहीं है। मुकेश के इशारों पर तो सरकारे भी अपना फैसला बदल देती है, ऐसे में मुकेश की ताकत तो आप अंदाजा लगा ही सकता हैं। मुकेश के बारे में ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश का बच्चा बच्चा इनके बारे में जानता है। लेकिन आज हम आपको इनसे जुड़े कुछ ऐसे राज बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके के लिए क्या खास है?

एक छोटे से काम से अपना करियर शुरू करने वाले मुकेश के बारे में कभी किसी ने यह नही सोचा होगा कि ये कभी पूरी दुनिया में अपना नाम कमा लेंगे। मुकेश ने ये कामयाबी एक दिन में हासिल नहीं की है, बल्कि यहां तो पहुंचने के लिए इन्होंने बहुत से पापड़ बेले हैं। ऐसे में मुकेश अंबानी का नाम आते ही यह भी ख्याल आता है कि यह भारतीय है, लेकिन अगर हम ऐसा कहे कि ये भारतीय नहीं है, तो आपका क्या कहना होगा? आप सोच रहे होंगे कि हम मजाक कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

जी हां, ज्यादातर लोगों को लगता है कि धीरभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। भारत नहीं बल्कि इस देश में मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था। मुकेश अंबानी की जन्म भूमि भारत नहीं, बल्कि यमन के अदन शहर में हुआ था। मुकेश अंबानी यमन देश के है, जहां इनका बचपन भी बीता है। 19 अप्रैल, 1975 में इसी शहर में मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था, ऐसे में इनकी कर्मभूमि भले ही भारत हो, लेकिन इनकी जन्मभूमि यमन है।

मुकेश अंबानी के तीन बच्चे हैं, जिसमें दो बेटे और एक बेटी है। मुकेश के घर की छोटी सी छोटी बाते भी बड़ी होती है, जोकि मीडिया की हेडलाइन बन जाती हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी के बच्चे भी उन्ही की तरह ही बिजनेस को संभालते हुए नजर आते हैं। साल 2000 में जब मुकेश के पिता की मौत हुई तो मुकेश ने रिलायंस इडस्ट्रीज़ को अपने हाथो में लिया और आज इस इंडस्ट्रीज़ को दिन ब दिन ऊपर ही बढ़ाते जा रहे हैं। अपने कारोबार को कैसे आगे बढ़ाना है, ये इनसे बेहतर कोई और नहीं जानता है। यही वजह है कि जियो को भी इन्होंने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए लांच किया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने बड़े बिजनेस मैन होने के बावजूद कभी भी मुकेश अंबानी ने चिकन नहीं खाया है। हालांकि, केएफसी को टक्कर देने के लिए इन्होंने एक चिकन कंपनी खोली जरूर थी, लेकिन बाद में जब इसका विरोध हुआ तो इन्हें कंपनी को बंद करनी पड़ी। इस कंपनी के बंद होने से इन्हें काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा था। पर इस नुकसान के बाद मुकेश ने जल्दी ही अपने इस नुकसान की भऱपाई भी कर ली। मतलब साफ है कि मुकेश कभी भी अपने कारोबार को नुकसान नहीं होने देते हैं, अगर होता भी तो उससे जल्दी उभर जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button