अन्य

एलोवेरा, जो ना सिर्फ स्किन के लिए बल्कि कई तरह के बीमारियों की है दवा

एलोवेरा जो की एक औषधीय पौधे के रूप मे जाना पहचाना जाता है, कई जगहों पर लोग इसे ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से भी जानते है। आपको बता दें की एलोवेरा देखने में काफी हद तक नागफनी के लौधे की तरह लगता है मगर ये होता बहुत ही काम का है। बताया जाता है की इसके जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को बहुत ही आसानी से पूरा किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की एलोवेरा में एक जड़ी-बूटी की ढेर सारे गुण पाये जाते हैं और समान्यतः एलोवेरा हमारे चेहरे के लिए किसी अमृत की भांति है। आज हम आपको एलोवेरा के ढेर सारे औषधीय गुणों के बारे में बताएँगे ताकि आप भी इस प्रकृतिक बूटी का जो की आसानी से कहीं भी मिल जाती है उसका भरपूर इस्तेमाल कर सकें।

केवल त्वचा ही नहीं बल्कि तमाम बीमारियों की दवा भी है एलोवेरा

बताते चलें की एलोवेरा का इस्तेमाल कोई भी किसी भी मौसम में चाहे सर्दी हो या फिर गर्मी दोनों ही तरह के मौसम में आसानी से किया जा सकता है। बताया जाता है की यदि सुबह के वक़्त खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो आपकी पेट से संबन्धित हर तरह की समस्या का निवारण हो जाता है और तो और आपकी स्किन के लिए तो ये सबसे बेस्ट है ही, पूरी तरह से प्रकृतिक और फ़ायदों से भरपूर।

डाइजेशन को करता है दुरुस्त

बताते चलें की एलोवेरा जूस शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है, जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है और आपको पेट से संबंधी किसी भी तरह की समस्या जैसे कब्ज आदि की समस्या नही होती है।

मुंहासों में भी है फायदेमंद

आपको यह भी बता दें की एलोवेरा में ढेरो एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो हुमरे चेहरे पर अक्सर निकलने वाले मुंहासों और दानों की समस्या को आसानी से दूर करने में बेहद ही मददगार होता है। ऐसे में आपको बता दें की ऐलोवेरा जेल में शहद मिलाकर उसका अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को प्रतिदिन अपने चेहरे पर लगाएं, इसका असर बहुत ही जल्दी देखने को मिलता है।

डायबिटीज में है काफी फायदेमंद

एलोवेरा का जूस या फिर इसके जैल के सेवन से उन लोगों को बहुत ही ज्यादा फाइदा होता है जिन्हे डायबिटीज की शिकायत रहती है, बता दें की इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहता है।

झड़ते बालों की समस्या दूर करता है

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की इन डीनो जो सबसे बड़ी समस्या जिससे की तकरीबन हर वर्ग के लोग ग्रस्त है उसमे भी एलोवेरा काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बताते चलें की एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम मौजूद होते हैं, जो हमारे स्कैल्प की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल एक तरह से कंडीशनर के तौर पर भी किया जाता है और इससे बाल मजबूत तो बनते ही हैं साथ ही साथ हमारी स्कैल्प की एलर्जी से छुटकारा मिलता है जिससे डैंड्रफ दूर होता है और बालों के झड़ने की शिकायत भी नही मिलती।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button