जरा हटके

सफाईकर्मी बेटी को बनाना चाहते थे अकाउंटेंट, पर बेटी ने अपने दम पर खड़ी कर दी 500 करोड़ की कंपनी

Success story: हर किसी के जीवन की अपनी दुश्वारियां हैं, किसी के पास आर्थिक तंगी होती है तो किसी के पास कोई दूसरी दिक्कत। लेकिन जो लोग इन दुश्नारियों को सामना कर आगे बढ़ने का हौसला रखते हैं, जीवन भी उनके लिए नए रास्तें खोल देता है। जिंदगी की तकलीफों का सामना कर दुनिया के लिए मिसाल बनने वाली एक ऐसी ही शख्सियत की कहानी हम आज यहां लेकर आए हैं। दरअसल, ये एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसके मां-बाप सफाई कर्मी का काम कर किसी तरह से उसे एक अच्छी नौकरी दिलाने का सपना देखा करते थे। लेकिन उस लड़की ने नौकरी छोड़ 500 करोड़ का कारोबार खड़ा दिया और वो भी अकेले अपने दम पर।

मां-बाप को बिना बताए शुरू किया खुद का बिजनेस

ये कहानी है कि चीन की लड़की जेन लू (Jane Lu) की, जिनका परिवार ऑस्ट्रेलिया में रहता है। दरअसल, जेन लू के मां-बाप चीन से आकर सिडनी में बस गए थे, जहां उन्होंने सफाईकर्मी के रूप में अपनी आजीविका की शुरूआत की थी। ऐसे में उनके मन में एक ही सपना था कि उनकी बेटी किसी तरह से पढ़ लिख कर एक सफल अकाउंटेंट बन जाए। जेन लू ने अपने मां-बाप का ये सपना सच भी कर दिखाया। लेकिन इसके आगे भी जेन लू का अपना सपना था, जो उसे बिजनेस करने के लिए प्रेरित कर रहा था। ऐसे में एक रोज जेन लू ने बिना अपने मां-बाप को बताए वो नौकरी छोड़ खुद का बिजनेस शुरू करने का इरादा कर लिया।

घर के गैरेज से शुरू किया ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस

ऐसे में अकाउंटेंट की जॉब छोड़ने के बाद जेन को लोगों के ताने भी सुनने पड़े कि उसे करोड़पति बनने का सपने देखना छोड़ देना चाहिए। लेकिन जेन ने किसी की नहीं सुनी। हालांकि जेन ने अपने मां-बाप को इस बारे में नहीं बताया कि उसने अकाउंटेंट की जॉब छोड़ दी है, ताकी उनका दिल न टूटे। वो हर रोज ऑफिस के टाइम से घर से बाहर निकलती है और कैफ या लाइब्रेरी में बैठ कर अपने स्टार्टअप के बारे में प्लान करती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jane Lu 😝 (@thelazyceo)


दरअसल, जेन के पास कपड़ो के ऑनलाइन बिजनेस का आइडिया था और वो उसी पर काम करने लगी। उसने अपने गैरेज से ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस शुरू किया, जहां कपड़े स्टोर कर रखती और उन्हें अपने कस्टमर को भेजती।

आज दुनिया के 120 देशों में है Showpo फ़ैशन ब्रांड का कारोबार

इसके बाद जेन ने साल 2012 में Showpo नाम से एक फैशन कंपनी की शुरूआत की। कुछ ही दिनों में इस कंपनी के सोशल मीडिया पर 20,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए और फिर दिन पर दिन ये कस्टमर और फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती गई। आज जेन का ये बिजनेस दुनिया के 120 देशों में फैल चुका है और उनकी कंपनी Showpo फ़ैशन ब्रांड बन चुका है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jane Lu 😝 (@thelazyceo)


वहीं जेन लू आज 500 करोड़ से अधिक की मालकिन है, जिनके पास आलीशान घर, बंगला-गाड़ी सब कुछ है। साल 2016 में उनका नाम फोर्ब्स की सूची में भी आया है। आज जेन की सफलता की कहानी (Success story) पूरी दुनिया के सामने है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jane Lu 😝 (@thelazyceo)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button