अध्यात्म

सावन के आखिरी रविवार से जुड़े ज्योतिषीय उपाय, जीवन के कष्ट होंगें दूर, मिलेगी सूर्यदेव की कृपा

2 अगस्त को सावन महीने का आखिरी रविवार है। सावन का महीना 3 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र में सावन के आखिरी रविवार से जुड़े हुए कुछ नियमों और उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप इनको अपनाते हैं तो इससे सूर्य ग्रह से मिलने वाले बुरे प्रभाव दूर होंगे। आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत बनेगा। अगर आप सावन में रविवार के दिन यह उपाय करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में सुख-समृद्धि आएगी, आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इतना ही नहीं बल्कि जो लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनकी मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती है। आज हम आपको रविवार के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनको करके आप सूर्य देव की कृपा प्राप्त कर पाएंगे और आपको जीवन के कष्टों से छुटकारा मिलेगा।

रविवार को करें यह उपाय

सूर्य देवता की कृपा प्राप्त करने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति रोजाना नियमित रूप से उगते हुए सूर्य के दर्शन करता है और “ओम घृणि सूर्याय नमः” कहते हुए जल अर्पित करता है तो इससे सूर्य देवता की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है। अगर आपके कामकाज में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो रही है या फिर आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल रहा है तो आप यह उपाय करके इन सभी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं, इससे आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा और कामकाज में सफलता प्राप्त करेंगे।

इस मंत्र का जाप करने से मिलेगा शुभ फल

अगर आप सूर्य देवता को प्रसन्न करके शुभ फल की प्राप्ति करना चाहते हैं तो रोजाना नियमित रूप से सूर्य देवता को जल अर्पित करने के बाद लाल आसन पर बैठ जाएँ। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपना मुख पूर्व दिशा की तरफ करें, इसके बाद आप मंत्र “एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते।
अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणाध्र्य दिवाकर।।” या “ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः” का 108 बार जाप कीजिए।

रविवार के दिन सतरंगी रंग के कपड़ों का धारण करें

रविवार के दिन सतरंगी रंग के कपड़ों का धारण करना चाहिए, इससे सूर्य देव की कृपा दृष्टि बनी रहती है। सतरंगी रंग सूर्य देव को अति प्रिय है।

माता-पिता का सम्मान करते हुए चरण स्पर्श करें

आप रविवार या रोजाना प्रातः काल सूर्य देव की किरणों को लाल रोली, लाल फूल मिलाकर जल अर्पित कीजिए, इसके अलावा आप अपने माता-पिता का सम्मान करते हुए रोजाना इनके चरण स्पर्श अवश्य करें, इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।

रविवार के कुछ अन्य उपाय

  • रविवार को सूर्य देव की उपासना जरूर करें, इससे सूर्य देव का आशीर्वाद मिलता है और जीवन के समस्त कष्ट दूर होते हैं, इसके अलावा संभव हो सके तो रविवार का व्रत अवश्य करें।
  • आप रविवार के दिन गुड, लाल पुष्प, तांबा, गेहूं आदि का दान कर सकते हैं।
  • अगर आप रविवार को बेल मूल की जड़ का धारण करते हैं तो इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।
  • रविवार के दिन एक मुखी रुद्राक्ष का धारण कीजिए।

उपरोक्त रविवार के कुछ ज्योतिषीय उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, यदि आप इन उपायों को करते हैं तो इससे आपके जीवन की तमाम समस्याएं छूमंतर हो सकती हैं। अगर इन उपायों को नियमित रूप से किया जाए तो व्यक्ति को अपने जीवन में शुभ परिणाम मिलेंगे और सूर्य देव की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button