अध्यात्म

अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं तो इस प्रतिमा से पूरी होंगीं इच्छाएं, परंतु इन बातों का रखें ध्यान

आजकल के समय में ज्यादातर सभी लोग हनुमान जी की पूजा अर्चना करके इनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी विशेष इच्छाओं को पूरा करने के लिए हनुमान जी की उपासना करते हैं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि कलयुग में भी हनुमान जी अपने भक्तों की पुकार सबसे शीघ्र सुनते हैं। यदि कोई भक्त अपने सच्चे मन से इनको याद करता है तो हनुमान जी अपने भक्तों के हर कष्ट दूर करने के लिए अवश्य आते हैं। महाबली हनुमान जी की महिमा अपरंपार बताई गई है और उनकी शक्तियों का अंदाजा लगा पाना बहुत ही मुश्किल है।

अगर आप भी हनुमान जी की पूजा करते हैं तो पवनसुत की प्रतिमा और उसे स्थापित करने की दिशा का पता होना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की पूजा आराधना से जुड़ी हुई कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनकी सहायता से आपकी हर मनोकामना शीघ्र पूरी हो सकती है।

हनुमान जी की इस प्रतिमा की पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. वैसे देखा जाए तो महाबली हनुमान जी की बहुत सी प्रतिमाएं और तस्वीरें देखने को मिलती है, जिनका अपना-अपना महत्व बताया गया है। ऐसा बताया जाता है कि इनकी अलग-अलग तस्वीरों की पूजा करने से मनुष्य के जीवन के बहुत से कष्ट दूर हो जाते हैं परंतु अगर आप अपनी विशेष मनोकामना को शीघ्र से शीघ्र पूरा करना चाहते हैं? और आप चाहते हैं कि घर की सभी परेशानियां दूर हो जाए तो आप उत्तरमुखी और दक्षिणमुखी हनुमान जी की पूजा कीजिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। हनुमान जी की इस प्रतिमा की पूजा करने से मानसिक क्लेश की समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

2. अगर आप भाई-बहनों और माता-पिता में प्रेम बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा कीजिए जिसके अंदर वह श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण जी की पूजा कर रहे हों। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और प्रेम भावना का विकास होता है।

3. अगर आप घर में सूर्य की उपासना करते हुए हनुमान जी की पूजा करते हैं तो यह परिवार के मान-सम्मान और उन्नति के लिए लाभदायक माना गया है। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। अधूरे कार्य भी पूरे होने लगते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो भी प्रतिमा रखें उसकी रोजाना नियमित रूप से उपासना कीजिए।

4. हनुमान जी की विभिन्न मुद्राओं वाली तस्वीर रखकर पूजा करते हैं तो इससे आपकी असाध्य मनोकामनाएं भी पूरी होने की संभावना रहती हैं। आप हनुमान जी की खास मुद्रा वाली तस्वीर को अपने पूजा स्थल में विधि विधान पूर्वक स्थापित कीजिए और नियमित रूप से इसकी पूजा कीजिए। सुबह-शाम हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाएं और साथ ही मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना कीजिए। अगर आप 41 मंगलवार और शनिवार तक ऐसा करते हैं तो इससे निश्चित लाभ मिलेगा। हनुमान जी की कृपा से आपके जीवन की समस्त परेशानियों का समाधान हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button