अध्यात्म

अक्षय तृतीया पर सुविधा अनुसार इनमें से करें कोई भी काम, लक्ष्मी कृपा से हो जाएंगे मालामाल

हिंदू धर्म शास्त्रों में अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है, वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही अक्षय तृतीया के नाम से लोग जानते हैं, इस बार 26 अप्रैल 2020 को अक्षय तृतीया का महापर्व मनाया जाने वाला है, इस दिन शादी विवाह, व्यापार की शुरुआत, दुकान का उद्घाटन जैसे शुभ कार्य किए जाते हैं, ऐसा बताया जाता है कि यदि अक्षय तृतीया के दिन दान किया जाए तो उसका उत्तम फल मिलता है और इस दिन दान किया गया कभी भी नष्ट नहीं होता है, इसका फल आपको कई जन्मों तक मिलता है, आज हम आपको अक्षय तृतीया के दिन कौन से कार्य करके आप मालामाल हो सकते हैं, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन कार्यों में से कोई भी कार्य आप अपनी सुविधा अनुसार करेंगे तो इससे देवी लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

अक्षय तृतीया पर कर ले इनमें से कोई भी काम

  • आप अक्षय तृतीया वाले दिन भगवान विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी की भी पूजा कीजिए, इसके अलावा अगर आप अक्षय तृतीया के दिन विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ और श्री सूक्त का पाठ करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में धन, यश, पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।
  • आप अक्षय तृतीया वाले दिन लोगों को मीठी चीजें खिलाएं और शीतल जल जरूर पिलाएं, इसके साथ ही आप जरूरतमंद लोगों को गर्मी से बचने के लिए छाता, पंखे का दान और मटकी दे सकते हैं, अगर आप अक्षय तृतीया वाले दिन मंदिरों के अंदर वाटर कूलर लग जाते हैं या फिर भंडारा करवाते हैं तो इससे आपको पुण्य की प्राप्ति होती है और इसका फल आपको कई जन्मों तक प्राप्त होता है।
  • आप अक्षय तृतीया वाले दिन भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान पीले वस्त्रों का धारण कीजिए और इनको पीले रंग के फूल ही अर्पित करें, आप इनके समक्ष घी के 9 दीपक जलाएं और इनकी पूजा कीजिए, जो लोग काफी लंबी बीमारी से परेशान चल रहे हैं उनको अक्षय तृतीया के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए, इससे आपको लाभ मिलेगा।

  • अगर आप अक्षय तृतीया वाले दिन चांदी के सिक्के और स्वर्ण आभूषणों की खरीदारी करते हैं तो यह शुभ माना जाता है।
  • आप अक्षय तृतीया के दिन नए वस्त्रों का धारण कीजिए और मंदिर में अनाज और फल का दान कर सकते हैं, अगर आप अक्षय तृतीया के दिन अस्पतालों में मीठा जल और फल बांटते हैं तो इससे आपको अनंत पुण्य की प्राप्ति होगी, इसके अलावा अगर आप अपने मित्रों और विद्वानों को धार्मिक पुस्तक का दान करते हैं तो देव गुरु बृहस्पति खुश होते हैं।
  • आप अक्षय तृतीया के दिन किसी भी मंदिर में जल का पात्र और पूजा की थाल, घंटी इत्यादि का दान कर सकते हैं।
  • आप अक्षय तृतीया वाले दिन भोजन में सत्तू का ही इस्तेमाल कीजिए और इस दिन आप सत्तू का भी दान कर सकते हैं, सत्तू का दान का बहुत ही महत्व माना गया है।

उपरोक्त अक्षय तृतीया पर कौन से कार्य करके हमको अपने जीवन में शुभ फल मिलेंगे, इसके बारे में जानकारी दी गई है, उपरोक्त कार्यो में से जो कार्य आप आसानी से कर सकते हैं और आपके लिए यह करना संभव हो सकता है, आप वही काम कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button