अध्यात्म

चैत्र नवरात्रि में भक्तजन ना करें यह गलतियां, वरना नवरात्रि पूजा का नहीं मिलेगा फल

मां दुर्गा की पूजा आराधना का सबसे शुभ समय नवरात्रि बहुत ही जल्द शुरू होने वाली है, साल 2020 में चैत्र नवरात्रि 25 मार्च से शुरू होगी, इन दिनों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है और सभी भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, नवरात्रि के 9 दिन बहुत ही शुभ माने गए हैं, यदि कोई भक्त इन दिनों में माता की पूजा अर्चना और उपवास करता है तो इससे माता रानी का आशीर्वाद मिलता है, माता रानी की पूजा करने से घर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और भक्तों की मनोकामनाएं भी माता रानी पूरी करती है, लेकिन इन सबके अलावा चैत्र नवरात्रि के दिनों में कुछ नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, तभी आपको अपनी पूजा का फल मिलेगा।

आज हम आपको शास्त्रों के अनुसार चैत्र नवरात्रि के दिनों में किन नियमों का पालन करना जरूरी है और किन गलतियों को करने से आपको बचना होगा, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन पर ध्यान देते हैं तो इससे माता रानी की कृपा मिलेगी और माता प्रसन्न होकर आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगीं।

चैत्र नवरात्रि में ना करें यह गलतियां

  • अगर आप नवरात्रि के दिनों में अपने घर में कलश की स्थापना करते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप घर को कभी भी खाली छोड़ कर बाहर ना जाए, यदि आप किसी जरूरी कार्य से बाहर जा रहे हैं तो घर का कोई ना कोई सदस्य घर में होना चाहिए, इसके अलावा नवरात्रि के दिनों में दिन में सोने से बचना होगा।
  • अगर आप माता रानी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नवरात्रि के दिनों में किसी भी महिला का अपमान ना करें, हर महिला का सम्मान कीजिए क्योंकि शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है जिस घर में महिलाओं का सम्मान किया जाता है वहां पर हमेशा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • पति पत्नी को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप नवरात्रि के शुभ दिनों में ब्रह्मचर्य का पालन कीजिए, इन दिनों में आप शारीरिक संबंध बनाने से बचें, अगर आप ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं तो इससे मां की पूजा अर्चना करने से माता रानी प्रसन्न होगी।
  • नवरात्रि के दिनों में आप अपने घर परिवार में किसी भी प्रकार का वाद-विवाद ना करें क्योंकि इसकी वजह से घर की बरकत चली जाती है और ऐसे घरों में माता का वास नहीं होता है।

  • नवरात्रि के दिन बहुत ही शुभ माने गए हैं, इसलिए आप नवरात्रि के दिनों में अपना समय व्यर्थ मत कीजिए, आप इन दिनों में सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर आप माता रानी का ध्यान करें और दुर्गा सप्तशती का पाठ कीजिए, इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी।
  • नवरात्रि के शुभ दिनों में आप अगर नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं तो आप इन दिनों में लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा के सेवन से दूर रहें, इसके अलावा जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं उनको भी इन चीजों का सेवन करने से बचना होगा।
  • अगर नवरात्रि के दिनों में आपके घर कोई निर्धन व्यक्ति या भिखारी कुछ मांगने आता है तो आप उनका अनादर मत कीजिए और उनको कभी भी खाली हाथ ना लौटाएं, उनका आदर सत्कार करते हुए उनको कुछ ना कुछ अवश्य दीजिए, इससे माता रानी की कृपा मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button