अध्यात्म

हनुमानजी की ऐसी तस्वीरें बनती हैं परेशानियों का कारण, घर में ना रखें वरना बनी रहेगी अशांति

राम भक्त हनुमान जी को अपने भक्तों के सभी दुख और कष्ट दूर करने वाला माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि अगर इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उसके जीवन की तमाम परेशानियां पल भर में दूर हो जाती है, हर परिस्थिति में महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की रक्षा करते हैं, ऐसा माना जाता है कि महाबली हनुमान जी सभी देवताओं में सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता है, आजकल के समय में हनुमान जी को पूजने वाले भक्तों की संख्या सबसे अधिक है, इनके शरण में जाने मात्र से ही भक्तों के सारे संकट दूर होते हैं।

अक्सर देखा गया है कि हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग मंदिरों में जाकर इनकी अपनी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना करते हैं और घर के अंदर भी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं परंतु बहुत ही कम लोग हैं जिनको इस बात की जानकारी होगी कि महाबली हनुमान जी के कुछ स्वरूप घर में रखना ठीक नहीं माना गया है जी हां, अगर आप हनुमान जी की ऐसी तस्वीरों या मूर्तियों को अपने घर में रखते हैं तो इसकी वजह से घर में अशांति का वातावरण फैलता है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी हनुमान जी की तस्वीरों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको आप भूल कर भी घर में ना रखें अन्यथा इसकी वजह से कष्ट मिल सकते हैं।

आइए जानते हैं हनुमानजी की किन तस्वीरों को घर में नहीं रखना चाहिए

  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने घर के मंदिर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति ना लगाएं जिसमें वह अपनी छाती को चीरते हुए दिखाई दे रहे हो।
  • जिस तस्वीर के अंदर महाबली हनुमान जी संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहे हैं ऐसी तस्वीरों को घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है, अगर हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो हमेशा महाबली हनुमान जी की स्थिर अवस्था की मूर्ति की ही पूजा करना शुभ माना गया है।

  • जिस तस्वीर के अंदर बजरंगबली अपने दोनों कंधों पर भगवान श्री राम और लक्ष्मण जी को बैठा रखे हो ऐसी तस्वीरों को आप घर में ना लगाएं।
  • आप अपने घर के अंदर हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें ना लगाएं जिसके अंदर बजरंगबली राक्षसों का संहार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने घर के अंदर हनुमान जी की लंका दहन वाली तस्वीर ना लगाएं, अगर आप इस तरह की तस्वीरें अपने घर के अंदर लगाते हैं तो इसकी वजह से पारिवारिक सुख समृद्धि में कमी आने लगती है और घर परिवार में किसी ना किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती रहती है।

हनुमान जी की इस स्वरूप की तस्वीर लगाना होती है शुभ

  • अगर आप हनुमान जी की ऐसी तस्वीर अपने घर में लगाते हैं जिसमें वह युवा अवस्था में पीले रंग के वस्त्र धारण किए हुए हैं तो यह शुभ माना जाता है।
  • आप अपने बच्चों के कमरे में हनुमान जी की लंगोट पहने हुए तस्वीर लगाएं, इससे आपके बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा।

  • अगर आप हनुमान जी की ऐसी तस्वीर घर में लगाते हैं जिसमें वह भगवान श्री राम जी की सेवा कर रहे हैं तो इससे घर परिवार में धन की कमी नहीं रहती है।
  • अगर आप घर में राम दरबार की तस्वीर लगाते हैं तो इससे घर परिवार के लोगों के बीच आपसी तालमेल अच्छे रहते हैं।
  • अगर आप पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर अपने घर में लगाते हैं तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर के संकट भी समाप्त होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button