अध्यात्म

शादीशुदा स्त्रियां मांग में सिंदूर लगाते समय इन बातों पर करें गौर, वर्ना रूठ सकती है किस्मत

एक शादीशुदा महिला की सबसे पवित्र और बड़ी निशानी सिंदूर मानी गई है, हर कोई महिला अपने मांग में सिंदूर लगाती है और मंगलसूत्र पहनती है, सिंदूर और मंगलसूत्र यह दोनों ही चीजें सुहाग की सबसे बड़ी निशानी मानी जाती है, ऐसा माना जाता है कि इन दोनों के बिना सुहागिन महिला का शृंगार अधूरा रहता है, इसी वजह से यह दोनों चीजें सुहाग की निशानी मानी गई है, अक्सर हर शादीशुदा महिला अपने मांग में सिंदूर अवश्य लगाती है, अगर महिलाएं अपने मांग में सिंदूर लगाए तो यह उसके पति के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है, अक्सर महिलाएं मांग में सिंदूर अपने पति की लंबी आयु के लिए लगाती हैं।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि मांग में सिंदूर लगाने से पति की रक्षा होती है और पति का भाग्य खुलता है, सिंदूर पति को हर बुरी परिस्थिति से बचाता है, परंतु शास्त्रों में इस बात का भी उल्लेख मिलता है कि शादीशुदा महिलाओं को अपनी मांग में सिंदूर लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अन्यथा इसकी वजह से बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है, अगर महिलाएं इन बातों का ध्यान रखती है तो इससे भाग्य मजबूत बनता है।

शादीशुदा महिलाएं मांग में सिंदूर लगाते समय इन बातों पर जरूर रखें ध्यान

  • शादीशुदा महिलाओं को सबसे पहली बात यह ध्यान में रखनी होगी कि जिस डिब्बी के अंदर आपने सिंदूर रखा हुआ है वह डिब्बी कहीं से टूटी नहीं होनी चाहिए, आप हमेशा साबुत डिब्बी में ही सिंदूर रखें।
  • महिलाएं भूल कर भी अपनी सिंदूर दानी किसी अन्य महिला को ना दें, आप अपने सुहाग को किसी अन्य स्त्री के साथ मत बांटिए।
  • अगर महिलाएं पार्लर में जाती है तो उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप सुहाग की सभी सामग्रियां दूसरी महिला से लगवा लें परंतु सिंदूर आप किसी से भी ना लगवाए, आप सिंदूर को अपनी मांग में खुद भरे।

  • महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब आप अपनी मांग में सिंदूर लगाती है तो आप मांग के बीचो-बीच सिंदूर लगाएं, इससे आपके पति की लंबी आयु होती है, इसके अलावा अगर शादीशुदा महिला अपने मांग में सिंदूर इधर-उधर लगाती है तो इससे पति और पत्नी के बीच दूरियां बढ़ने की संभावना रहती है।
  • आज कल का मॉडर्न जमाना हो गया है अक्सर महिलाएं अपने मांग में सिंदूर तो लगाती हैं परंतु वह अपने बालों से छिपा लेती हैं, अगर आप भी कुछ इस तरह करती हैं तो आपको ऐसा करने से बचना होगा क्योंकि इसकी वजह से आपके पति के मान-सम्मान में हानि हो सकती है।
  • जब आप अपने मांग में सिंदूर लगाती है तो उस समय के दौरान आप अपने सिर पर चुन्नी जरूर रख लीजिए, खुले मांग आप कभी भी सिंदूर ना लगाएं।
  • शादीशुदा महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप अगर अपने मांग में सिंदूर लगाती हैं तो आप खड़े होकर ना लगाएं बल्कि आप बैठ कर आराम से अपनी मांग में सिंदूर लगाएं, इसके अतिरिक्त आप कभी भी टूटे हुए शीशे के समक्ष बैठकर अपनी मांग में सिंदूर ना लगाएं, यह गलत माना गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button