अध्यात्म

पूजा के दौरान जमीन पर इन सामग्रियों को रखने से भगवान होते हैं नाराज, जाने ये महत्वपूर्ण जानकारी

हम सभी लोग अपने घरों में देवी-देवताओं की पूजा करते हैं, हमारे घर में भगवान का एक स्थान होता है जिसको हम घर का मंदिर कहते हैं, घर के मंदिर में परिवार के सभी सदस्य अपने घर परिवार की खुशहाली के लिए सुबह शाम भगवान की पूजा करते हैं और जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना करते हैं, परंतु ऐसी कुछ गलतियां हमसे हो जाती है जिसके कारण हमको बहुत से बुरे परिणाम जीवन में देखने को मिलते हैं, अगर आप पूजा करने के लिए जा रहे हैं तो आपको पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अन्यथा जाने अनजाने में आपसे हुई यह गलतियां आपके लिए अशुभ साबित हो सकती है, दरअसल, ऐसी कुछ चीजें होती हैं जिनको आप भूल कर भी जमीन पर ना रखें, अन्यथा इसकी वजह से भगवान आपसे नाराज हो सकते हैं।

पूजा के दौरान जमीन पर यह सामग्रियां ना रखें

1. दीपक

पूजा पाठ करते समय घर के मंदिर में व्यक्ति दीपक जलाता है परंतु आप कभी भी दीपक को सीधा जमीन पर ना रखें, आप दीपक के नीचे थोड़े से चावल रख सकते हैं।

2. पूजा सुपारी

पूजा-पाठ में सुपारी का अपना विशेष स्थान माना गया है, किसी भी शुभ कार्य या पूजा के दौरान पूजा सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है, परंतु आप कभी भी पूजा सुपारी सीधा जमीन पर ना रखें, आप इसको किसी सिक्के के ऊपर रख सकते हैं।

3. शालिग्राम

आप पूजा के दौरान शालिग्राम को सीधा जमीन पर मत रखिए, आप कोई रेशमी साफ कपड़ा लेकर उसके ऊपर शालिग्राम रख सकते हैं।

4. देवी देवताओं की मूर्तियां

ज्यादातर लोग देवी-देवताओं की मूर्तियों को ऐसे ही जमीन पर रख देते हैं, परंतु यह ठीक नहीं माना गया है, आप लकड़ी या फिर सोने चांदी के सिंहासन पर थोड़े से चावल रखकर उसके ऊपर इन मूर्तियों को रख सकते हैं।

5. जनेऊ

पूजा पाठ के दौरान देवताओं को जनेऊ अर्पित किया जाता है, इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि जनेऊ अर्पित करते समय आप सीधा इसको जमीन पर ना रखें, आप किसी साफ कपड़े के ऊपर रखें।

6. शंख

आप पूजा के दौरान शंख को किसी साफ कपड़े या लकड़ी के फटे पर रख सकते हैं।

7. पुष्प

ज्यादातर लोग भगवान को पुष्प अर्पित करते समय इसको सीधा ही जमीन पर रख देते हैं, परंतु यह ठीक नहीं होता है, आप किसी पवित्र धातु या फिर साफ पात्र पर पुष्प रखें।

8. पानी का कलश

पूजा के दौरान पानी का कलश इस्तेमाल में लाया जाता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पानी के कलश को सीधा जमीन पर ना रखें, आप किसी थाली में कलश को रखिए।

उपरोक्त पूजा के दौरान कौन-कौन सी सामग्रीया जमीन पर नहीं रखनी चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप ईश्वर की पूजा कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें, अन्यथा आपसे पूजा के दौरान हुई गलती आपके लिए अशुभ साबित हो सकती है, इसके अलावा अगर देवी-देवताओं के कपड़े गंदे हो गए हैं तो आप उनको सीधा जमीन पर ना रखें और ना ही इनके आभूषण जमीन पर रखें, देवी देवताओं को हमेशा पवित्र वस्त्र ही अर्पित करने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button