अध्यात्म

जानिए संकट मोचन हनुमान जी को क्या चढ़ाने से कौन सा मिलता है फल

सभी भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए अपने-अपने तरीकों से इनकी पूजा करते हैं, हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि हनुमानजी की कृपा दृष्टि उसके ऊपर हमेशा बनी रहे, ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों की सच्ची श्रद्धा से ही खुश हो जाते हैं, जो भक्त अपने सच्चे मन से इनकी पूजा-अर्चना करता है उसको लाभ की चिंता बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए, भक्त हनुमान जी के मंत्र, चालीसा और पूजा करते हैं, हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी बुलाया जाता है, इनकी कृपा से व्यक्ति के सभी संकट समाप्त हो जाते हैं, इनकी पूजा के दौरान बहुत सी चीजें अर्पित की जाती है, आज हम आपको हनुमान जी को कौन सी चीज चढ़ाने से क्या फल मिलता है? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पान का बीड़ा चढ़ाने से मिलता है मनचाहा वरदान

अगर आपके जीवन में संकट उत्पन्न हो रहे हैं, आपका कोई भी कार्य नहीं बन रहा है तो इसका सारा भार आप हनुमान जी को सौंप सकते हैं, आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के दौरान इनको पान का बीड़ा अर्पित कीजिए, अगर आप रसीला बनारसी पान हनुमानजी को अर्पित करते हैं तो इससे आपको मनचाहा वरदान प्राप्त होता है।

लौंग, इलायची और सुपारी से मिलेगा धन लाभ

अगर आप हनुमान जी की पूजा के दौरान इनको शनिवार के दिन लौंग, सुपारी और इलायची अर्पित करते हैं तो इससे आपको धन लाभ की प्राप्ति होती है, इतना ही नहीं बल्कि शनि देव का बुरा प्रभाव भी दूर होता है, आप सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती कीजिए, इससे आपके जीवन के सभी संकट दूर हो जाएंगे।

गुड़-चना चढ़ाने से परेशानियां होंगी दूर

आप सिर्फ गुड़-चना हनुमान जी को अर्पित करके अपने जीवन की परेशानियों को दूर कर सकते हैं, इससे हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं, आप मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं।

नारियल चढ़ाने से घर में अला-बला नहीं आएगी

अगर आप संकट मोचन हनुमान जी को नारियल अर्पित करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में किसी भी प्रकार की अला-बला नहीं आती है, यहां तक की बुरी नजर से भी घर परिवार की रक्षा होती है, आप इसके लिए एक नारियल पर सिंदूर लगाएं और लाल धागा बांध दीजिए, इसके पश्चात आप इस नारियल को हनुमानजी में जाकर अर्पित कर दीजिए, आपको यह उपाय कम से कम 11 मंगलवार तक करना होगा, इसके बाद आप इस नारियल को लाल कपड़े में राई के साथ लपेट कर घर के दरवाजे पर बांध दीजिए।

लाल लंगोट

अगर आप हनुमान जी को सिंदूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर इनको लाल लंगोट अर्पित करते हैं तो इससे विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी मिलती है।

ध्वज चढ़ाना

अगर आप हनुमान जी को ध्वज अर्पित करते हैं तो इससे आपको अपने कामकाज में सफलता मिलेगी, इतना ही नहीं बल्कि झंडा चढ़ाने से मान सम्मान में वृद्धि भी होती है और हर युद्ध में विजय हासिल होगी।

सिंदूर चढ़ाना

अगर आप मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को घी के साथ सिंदूर चढ़ाते हैं तो इससे हनुमान जी के साथ-साथ श्री राम जी की भी कृपा मिलती है और आपके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं।

बूंदी के लड्डू

महाबली हनुमान जी को केसरिया बूंदी लड्डू, बेसन के लड्डू और मलाई मिश्री के लड्डू अति प्रिय है, अगर आप इनको यह भोग लगाते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और ग्रहों के बुरे प्रभाव भी दूर होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button