अध्यात्म

दशहरे पर करें यह कुछ सरल उपाय, दुर्भाग्य होगा दूर, धन की खत्म हो जाएगी परेशानी

मान्यता अनुसार दशहरे का दिन सर्व सिद्ध मुहूर्त के रूप में माना जाता है, ऐसा बताया जाता है कि इसी दिन मां भवानी पृथ्वी से अपने लोक के लिए प्रस्थान करती है, दशहरे के दिन भगवान श्री राम जी ने बुराई पर विजय प्राप्त की थी, इसी दिन राम जी ने रावण का वध किया था, दशहरे को विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है, शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि इस दिन जो व्यक्ति शस्त्र पूजा करता है उसको अपने दुश्मनों पर विजय हासिल होती है परंतु इसके अतिरिक्त भी ऐसे कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको अगर व्यक्ति दशहरे के दिन करता है तो इससे व्यक्ति के जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

इन उपायों को करने से व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न होता है और उसको अपने दुर्भाग्य से छुटकारा मिलता है, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दशहरे के ऐसे कुछ सरल उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको करके आप अपनी बुरी किस्मत से पीछा छुड़ा सकते हैं और जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होंगी, इन उपायों से आपको धन की प्राप्ति हो सकती है।

आइए जानते हैं दशहरे पर कौन से करें सरल उपाय

  • अगर आपकी लाख कोशिश करने के बावजूद भी आप के कार्य नहीं बन रहे हैं तो इस स्थिति में आप दशहरे वाले दिन दोपहर को घर के ईशान कोण में चंदन, कुमकुम और फूल से अष्टदल कमल की आकृति बना लीजिए, उसके पश्चात आप देवी जया और वजिया का स्मरण करके इनकी पूजा कीजिए, इतना करने के बाद आप शमी के वृक्ष की पूजा करके इसके पास से थोड़ी सी मिट्टी लेकर अपने घर में रख लीजिए, ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति यह उपाय दशहरे वाले दिन करता है तो उनके जो भी रुके हुए कार्य हैं वह बनने लगते हैं, इतना ही नहीं बल्कि इससे निर्धनता भी दूर होती है।

  • अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति किसी न किसी वजह से कानूनी मामलों में फंस जाता है, अगर आप भी कानूनी मामलों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो दशहरे को शमी के पेड़ की पूजा कीजिए और शाम के समय इसके नीचे दीपक जलाएं, अगर आप इस उपाय को करेंगे तो इससे मुकदमें में सफलता हासिल होती है इसके अलावा इस उपाय को करने से धन प्राप्त करने में आने वाली रुकावट भी दूर होती है।

  • अगर आप दशहरे के दिन सुबह के समय गुड़ चने और शाम को लड्डुओं का भोग महाबली हनुमान जी को लगाते हैं तो इससे हनुमान जी आपकी हर बुरी परिस्थिति में रक्षा करेंगे क्योंकि हनुमान जी को संकट मोचन कहा गया है।

  • अगर आप अपने घर की नकारात्मक शक्तियों को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप रावण दहन के पश्चात बची हुई लकड़ियों को लेकर अपने घर में सुरक्षित रख लीजिए, इससे नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती है।

  • आप दशहरे के दिन किसी भी लाल रंग के नए कपड़े या फिर रुमाल से मां दुर्गा के चरणों को पोंछकर इस कपड़े को अपनी तिजोरी या अलमारी में रख दीजिए, अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपके घर में बरकत आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button