अध्यात्म

बुधवार को श्रीगणेश के साथ माँ लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न, बस करें ये उपाय, नहीं होगी धन की कमी

विघ्नहर्ता गणेश जी का दिन बुधवार माना गया है। बुधवार को भगवान गणेश जी की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है, परंतु भगवान गणेश जी के साथ-साथ धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी पूजा होती है। शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि माता लक्ष्मी जी उसी स्थान पर रुकतीं हैं, जहां पर बुद्धि हो। इसी वजह से अगर आप माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो भगवान गणेश जी की कृपा होना बहुत ही आवश्यक है। मान्यता अनुसार जिन लोगों पर माता लक्ष्मी जी की कृपा रहती है उनके जीवन में कभी भी धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न नहीं होती है। व्यक्ति माता लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है।

आज हम आपको बुधवार के कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप करते हैं तो इससे भगवान गणेश के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होंगी और आपको आर्थिक लाभ के साथ-साथ बुद्धि की भी प्राप्ति होगी। जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आइए जानते हैं बुधवार के सरल उपायों के बारे में

1. अगर आप माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन माता लक्ष्मी जी के मंत्रों का जाप करें, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस दिन आप यह उपाय शुरू करेंगे, उसके अगले 21 दिनों तक लगातार इसको करना होगा। माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान इनको कमल का फूल जरूर अर्पित कीजिए। इस उपाय को करने से महालक्ष्मी के आशीर्वाद से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

2. अगर आप धन में बरकत करना चाहते हैं तो इसके लिए बुधवार के दिन किसी भी किन्नर का आशीर्वाद लीजिए। आप बुधवार के दिन किसी भी किन्नर को पैसे दें और उन पैसों में से ₹1 रुपये का सिक्का आशीर्वाद के रूप में वापस ले लीजिए। अब इस सिक्के को आप अपने पूजा स्थल पर रखकर पूजा करें। धूप-दीप दिखाने के बाद इस पैसे को आप हरे रंग के कपड़े में लपेटकर धन रखने के स्थान पर रख दीजिए।

3. बुधवार के दिन अगर आप कुछ तांत्रिक उपाय करते हैं तो इससे आपको लाभ अवश्य प्राप्त होगा। आप बुधवार के दिन सात साबुत कौड़ियां लीजिए, इसके बाद आपको एक मुट्ठी साबुत मूंग लेने होंगे। आप कौड़ियों और मूंग को हरे कपड़े में एक साथ बांध दीजिए, इसके बाद आपको इस कपड़े को किसी भी मंदिर की सीढ़ियों पर रख कर आ जाना है, परंतु आपको इस बात का ध्यान रहे कि इस उपाय को आप चुपचाप कीजिए, इसके बारे में किसी को भी पता नहीं होना चाहिए।

4. धन प्राप्ति हेतु आप बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी को 21 या 42 जावित्री अर्पित कीजिए। इस उपाय को करने से आर्थिक समस्या से निजात मिलता है।

5. भगवान गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए बुधवार के दिन अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

6. बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान इनको मोदक और लड्डू का भोग लगाना ना भूलें, क्योंकि यह चीजें भगवान गणेश जी को अति प्रिय है। इसके अलावा अगर आप दूर्वा अर्पित करते हैं तो इससे आपको विशेष कृपा मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button