अध्यात्म

भक्तों की मुरादें हनुमानजी करेंगे पूरी, मंगलवार शाम करें यह उपाय, धन-संपत्ति की नहीं होगी कमी

महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करने के बहुत से तरीके ज्योतिषशास्त्र में बताए गए हैं, जिनका प्रयोग करके मनुष्य हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकता है, ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के ऊपर संकट मोचन हनुमान जी की कृपा दृष्टि हो तो उस व्यक्ति के जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है और हनुमान जी के आशीर्वाद से व्यक्ति का जीवन खुशहाल बनता है, परंतु आजकल के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इन ज्योतिषीय उपायों के बारे में जानकारी नहीं है, जिसकी वजह से वह इन उपायों को नहीं कर पाते हैं।

अगर आपके जीवन में भी समस्याएं चल रही हैं और आप इन से जल्द से जल्द छुटकारा प्राप्त करने वाले करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान और कारगर उपाय बताने वाले हैं, अगर आप महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इनकी पूजा में कुछ विशेष वस्तुओं को अर्पित करना चाहिए, ऐसा बताया जाता है कि इन चीजों को अगर हनुमानजी को अर्पित किया जाए तो इससे यह अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं, आखिर यह वस्तुएं कौन सी है? जिनसे हनुमान जी खुश होते हैं, चलिए जानते हैं इनके बारे में।

आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमानजी को कैसे करें प्रसन्न

  • अगर आप मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के किसी भी मंदिर में जाकर ध्वज अर्पित करते हैं तो इससे आपको अधिक लाभ मिलता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो ध्वज आप हनुमानजी को अर्पित करेंगे वह तिकोना होना चाहिए और उस ध्वज पर श्री राम का नाम लिखा होना चाहिए, इस उपाय को करने से संपत्ति से संबंधित सभी बाधाएं दूर होती है।

  • ऐसा माना जाता है कि अगर भक्त हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करता है तो इससे महाबली हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के ऊपर इनकी कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है, परंतु अगर आप इनको सिंदूर अर्पित कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा नारंगी रंग के सिंदूर का ही प्रयोग कीजिए, अगर आप मंगलवार के दिन इनको सिंदूर अर्पित करते हैं तो इससे ग्रह दोष दूर हो जाते हैं, महिलाएं हनुमान जी को सिंदूर अर्पित ना करें लेकिन लाल रंग के फूल अर्पित कर सकती है, इससे हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं हनुमान जी हमेशा राम नाम का जाप करते रहते हैं इसलिए जो भक्त राम नाम का जाप करता है उसके ऊपर हनुमान जी की सदैव कृपा दृष्टि बनी रहती है, अगर आप हनुमान जी की पूजा के दौरान राम नाम का जाप करते हैं तो यह अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं।
  • अगर आप अपने घर परिवार में सुख समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप मंगलवार के दिन तुलसी दल हनुमानजी को अर्पित कीजिए, अगर आप तुलसी दल हनुमानजी को अर्पित करते हैं तो इससे यह जल्द प्रसन्न होते हैं और इससे हनुमान जी तृप्त हो जाते हैं।

हनुमान जी को सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता है, अगर यह किसी व्यक्ति की भक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं तो समझ लीजिये उस व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा, उपरोक्त कुछ आपको सरल उपाय बताए गए हैं, जिनको आप मंगलवार के दिन करके हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, यह उपाय ज्योतिष शास्त्र में काफी कारगर माने गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button