अध्यात्म

सावन के प्रत्येक मंगलवार कर लें यह विशेष उपाय, हर संकट से पार लगा देंगे राम भक्त हनुमान

संकट मोचन महाबली हनुमान जी को भगवान शिव जी का ही अवतार माना गया है जैसा कि आप लोग जानते हैं सावन महीने में विशेष रूप से भगवान शिवजी की पूजा अर्चना की जाती है, परंतु अगर आप सावन महीने में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा आराधना करते हैं तो इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है, अगर हम शिव पुराण के अनुसार देखे तो भगवान भोलेनाथ और उनके अवतारों की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होती है और व्यक्ति का भाग्य खुल जाता है, सावन के महीने में अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इससे आपको शीघ्र ही फल की प्राप्ति होती है।

06 जुलाई 2020 से सावन का पवित्र महीना आरंभ हो गया है, आज हम आपको भगवान शंकर के 11वें रुद्र अवतार हनुमान जी से जुड़े हुए कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको अगर आप सावन के मंगलवार के दिन करते हैं तो आपके जीवन के कष्ट दूर होंगे और इनकी कृपा से सभी बाधाओं से मुक्ति मिलेगी।

सावन के प्रत्येक मंगलवार करें यह विशेष उपाय

  • अगर आप सुख-समृद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो सावन के पवित्र दिनों के अंदर मंगलवार को रात के समय सोने से पहले अपने घर के मंदिर में हनुमान जी का ध्यान कीजिए और साथ ही सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं, इसके पश्चात आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना होगा।
  • जीवन की बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए आप एक नारियल पर सिंदूर, मौली, चावल अर्पित करके इसकी पूजा कीजिए, जब आपकी पूजा समाप्त हो जाए तब आप यह नारियल हनुमान जी को चढ़ा दीजिए।

  • हनुमान जी को सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता है, इनकी पूजा-अर्चना से बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं, आप अपने घर में पूजा स्थल पर हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें हनुमान जी दक्षिण दिशा की तरफ देखते हुए नजर आ रहे हो, ऐसा करने से आपको अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त होगी।
  • अगर आप सावन महीने के मंगलवार को हनुमान जी को लाल या फिर पीले फूल अर्पित करते हैं तो इससे आपको सुख की प्राप्ति होती है, आप इनको कमल, गुलाब, गेंदा या सूरजमुखी का फूल चढ़ा सकते हैं।
  • आप सावन महीने के प्रत्येक मंगलवार को शाम के समय करीब 5:00 बजे हनुमान जी के समक्ष चमेली के तेल का एक दीपक जलाएं, इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

  • अगर आप चाहते हैं कि हनुमान जी आपसे जल्दी प्रसन्न हो तो आप एक साबुत पान का पत्ता लेकर उस पर थोड़ा सा गुड़ और चना रखकर इनको भोग लगाएं, इससे इनका आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा।
  • अगर आप संकट मोचन महाबली हनुमान जी से धन प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने हाथों से गुलाब के फूलों की माला बनाएं और इसको हनुमानजी मंदिर में जाकर अर्पित कर दीजिए, इसके पश्चात आपको एक आसन पर बैठ जाना है और तुलसी की माला से मंत्र “राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।, सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।” का जाप कीजिए, जब जाप समाप्त हो जाए तब माला में से एक फूल तोड़ कर आप अपने घर में लेकर आए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पीछे मुड़कर बिल्कुल भी मत देखिए और घर पर आने के बाद आप इस फूल को लाल कपड़े में लपेटकर अपने धन रखने का स्थान पर रख दीजिए, इससे धन की कमी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button