अध्यात्म

13 सितंबर इंदिरा एकादशी के दिन जरूर करें यह काम, कर्जो से मिलेगी मुक्ति, अनेकों संकट होंगे दूर

आश्विन माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी पर इंदिरा एकादशी व्रत रखा जाता है। इस बार इंदिरा एकादशी का व्रत 13 सितंबर 2020 को रखा जाएगा। शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो पितृपक्ष के दौरान आने वाली इस एकादशी को पितरों की मोक्ष दिलाने वाली बताया गया है। अगर व्यक्ति इंदिरा एकादशी का व्रत अपने सच्चे मन से करता है तो इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है। सच्ची श्रद्धा के साथ यह व्रत करने से व्यक्ति के पितरों को फलस्वरुप मोक्ष की प्राप्ति होती है। भगवान विष्णु जी की पूजा-अर्चना के लिए एकादशी तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी गई है। शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना अवश्य करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी अधूरी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है और जीवन के बहुत से संकट दूर होंगे। आज हम आपको इंदिरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद पाने के लिए कौन से उपाय कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इंदिरा एकादशी पर करें यह उपाय

  • अगर आप भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो यह काम जरूर कीजिए। आप एकादशी पर पीले रंग के फल, कपड़े और अनाज भगवान विष्णु जी को चढ़ाएं, इसके बाद आप इन सभी चीजों को निर्धन लोगों को दान कर दीजिए। इस उपाय को अपनाकर आप भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्यक्ति को अपने जीवन काल में किसी ना किसी कारणवश कर्ज लेना पड़ जाता है परंतु कई बार कर्ज चुकाने में बहुत कठिनाई होती है। अगर आप अपने कर्जो से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एकादशी पर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कीजिए। शास्त्रों के अनुसार पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु जी का वास माना गया है। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहे तो आप इसके लिए यह उपाय जरूर कीजिए। आप इंदिरा एकादशी की शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और “ओम वासुदेवाय नमः” मंत्र का जाप करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा कीजिए। शास्त्रों के अनुसार यह उपाय अपनाकर व्यक्ति अपने घर परिवार में सुख शांति बनाए रख सकता है। इतना ही नहीं बल्कि जीवन के बहुत से संकट टल जाते हैं।

  • अगर आपकी कोई ख्वाहिश अधूरी रह गई है और आप चाहते हैं कि आपकी मनोकामना जल्द से जल्द पूरी हो तो आप इसके लिए इंदिरा एकादशी पर भगवान विष्णु जी की पूजा अर्चना करने के दौरान पीले रंग की फूलों का प्रयोग करें। ऐसा बताया जाता है कि इससे व्यक्ति की हर इच्छा पूरी होने की संभावना रहती है। भगवान विष्णु जी को पीले रंग के फूल अति प्रिय हैं।
  • परिजनों के बीच भाईचारा बनाए रखने और परिजनों के सुखी जीवन के लिए आप इंदिरा एकादशी पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की पूजा के दौरान इनको खीर का भोग लगाएं। आप खीर में तुलसी के कुछ पत्ते अवश्य डाल लीजिये। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और परिजनों के बीच अच्छे तालमेल बने रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button