अध्यात्म

गणेश चतुर्थी 2019 विशेष: गणेश प्रतिमा लाते समय इन बातों का रखें ध्यान, तभी मिलेगा पूरा फल

जैसा कि ज्यादातर लोग जानते हैं इस बार गणेश चतुर्थी का उत्सव 2 सितंबर 2019 के दिन मनाया जाएगा, भगवान गणेश जी का यह त्यौहार बहुत ही खास माना जाता है, इस समय के दौरान भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है और भगवान गणेश जी की मूर्ति की स्थापना होती है, अगर आप भी अपने घर में भगवान गणेश जी की स्थापना करने वाले हैं तो ऐसे में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, भगवान गणेश जी की मूर्ति को खरीदते समय आप कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखें, अगर आप गणेश जी की प्रतिमा को खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है और आपको अपनी पूजा का पूरा फल मिलेगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भगवान गणेश जी की मूर्ति को खरीदते समय कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिससे आपको भगवान गणेश जी की कृपा प्राप्त हो और आपको अपनी पूजा का पूर्ण फल मिले, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

गणेश प्रतिमा लाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • आपको भगवान गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप प्लास्टर ऑफ पेरिस या अन्य केमिकल के उपयोग से बनाई गई मूर्ति को ना खरीदें और ना ही इनकी पूजा कीजिए, आप मिट्टी के गणेश जी की मूर्ति घर पर लाए या फिर आप खुद भी बना सकते हैं, इसके अतिरिक्त अगर आप मदार की जड़ से बनी हुई गणेश प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है, आप सोना, चांदी या तांबे की मूर्तियों की भी पूजा कर सकते हैं, इससे आपको बहुत शुभ फल मिलेगा।

  • अगर आप भगवान गणेश जी की प्रतिमा अपने घर में स्थापित करते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा लेकर आए, अगर आप इस प्रकार की मूर्ति की पूजा करते हैं तो इससे आपको धन लाभ मिलता है और आपके कार्यक्षेत्र में आने वाली बाधाएं दूर होती है।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भगवान गणेश जी को वक्रतुंड भी कहा जाता है, इसीलिए आप भगवान गणेश जी की प्रतिमा लेकर आते हैं तो आप इस बात का खास ध्यान रखें कि उस प्रतिमा में भगवान गणेश जी की सूंड बाई तरफ मुड़ी होनी चाहिए, अगर आप इस प्रतिमा की पूजा करते हैं तो इससे भगवान गणेश जी आप से अति प्रसन्न होंगे और आपको अपने जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा मिलेगा।
  • आप भगवान गणेश जी की ऐसी मूर्ति भूल कर भी मत लाए जिस मूर्ति में गणेश जी के कंधे पर नाग के रूप में जनेऊ ना बना हो, इसके अलावा आप भगवान गणेश जी की ऐसी मूर्ति भी मत लेकर आइए जिनकी प्रतिमा के साथ उनका वाहन ना हो क्योंकि इस प्रकार की प्रतिमा की पूजा करने से दोष मिलता है।
  • आप अपने घर में भगवान गणेश जी की ऐसी मूर्ति की स्थापना कीजिए जिनकी ललाट पर चंद्रमा बना हुआ हो, अगर आप गणेश जी की ऐसी मूर्ति की पूजा करते हैं तो आपको शुभ फल मिलता है और गणेश जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button