अन्य

नींद ना आने की है समस्या, तो करें यह आसान घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ की दुनिया में अनिद्रा होना एक सामान्य सी समस्या बन चुका है। अनिद्रा में लोग रात के समय ठीक प्रकार से सो नहीं पाते हैं, और देर रात तक जगे रहते हैं जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। अनिद्रा होने के कई कारण हो सकते हैं यदि आप अपनी नींद को पूरी तरह से नहीं ले पाते हैं तो आपका शरीर असवस्थ हो जाएगा, जिससे कई प्रकार की बीमारियां आपके शरीर में आ जाएंगी। अनिद्रा के कई मुख्य कारण होते हैं:- किसी प्रकार का तनाव, मानसिक परेशानी, कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों का अत्यधिक सेवन करना, अनियमित भोजन करना तथा अनियमित लाइफस्टाइल। इन सभी कारणों के बाद भी कुछ अन्य कारण हो सकते हैं जिस वजह से आपको रात के समय नींद नहीं आती है। आज हम आपको घरेलू उपचार बताएंगे जिनको आजमाने के बाद आप अपने जीवन में आ रही अनिद्रा की समस्या को दूर कर पाएंगे चलिए पढ़ते हैं अनिद्रा के घरेलू उपचार के बारे में।

अनिद्रा को दूर करने के घरेलू उपचार !

1. जीरा

जीरे को भूनकर उसका पाउडर बना लें और रात्रि के समय सोने से पहले एक केले को मसल कर उसमें जीरे का पाउडर मिलाकर सेवन कर ले या फिर आप जीरे की चाय का भी सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आपके शरीर की थकान दूर हो जाएगी और कुछ ही पलों में एक अच्छी नींद आ जाएगी।

2. जायफल

एक चौथाई चम्मच जायफल के पाउडर को लेकर गर्म दूध में मिलाएं या फिर आप इसे गर्म पानी में मिलाकर सोने से पहले सेवन कर सकते हैं नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपकी अनिद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी।

3. केसर

केसर को बहुत अत्यधिक गुणकारी तत्व माना गया है इसमें हमारे शरीर को कई प्रकार के गुण देने की क्षमता होती है सोने से पहले एक कप गर्म दूध के अंदर मात्र केसर की दो लड़ो को मिलाएं और उसका सेवन करें।

4. केला

केले के बारे में आप जानते ही होंगे और आप लोगों में से कई लोग तो केले को खाने के बहुत शौकीन होते हैं क्या आप जानते हैं कि केले के अंदर पाए जाने वाला नियासिन एमिनो एसिड जो सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाकर हमें सोने में सहायता प्रदान करता है साथ ही आपकी पाचन शक्ति भी तेज करता है।

5. गर्म दूध

यदि आप दिनभर की थकान एवं मानसिक तनाव को दूर करना चाहते हैं तो रात्रि के समय एक कप गर्म दूध पीना सबसे उत्तम माना जाता है। आप इसके अंदर है एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर भी मिलाकर पी सकते हैं ऐसा करने से आपको रात्रि के समय अच्छी नींद आएगी।

6. हॉट बाथ

यदि आप रात्रि के समय थोड़े गुनगुने पानी से नहाते हैं तो आपके शरीर की थकान समाप्त हो जाती है और आपके शरीर को काफी आराम मिलता है सोने से हमेशा दो-तीन घंटे पहले गुनगुने पानी से नहा ले तो अच्छी और समय पर नींद आएगी।

7. एप्पल साइडर विनेगर और शहद

एप्पल साइडर विनेगर कई प्रकार है के गुणों से भरी होती है इसमें एमिनो एसिड होता है जो हमारे शरीर की थकान को दूर करने में सहायता प्रदान करता है। यदि आप इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीते हैं तो शहद में मौजूद फैटी एसिड को तोड़कर यह नियासिन में तब्दील कर देता है जो हमें सोने में बहुत मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button