दिलचस्प

64 साल पहले इतने में मिलता था 10 ग्राम सोना, कीमत जान नहीं होगा यकीन

सखी सैयां तो खूब ही कमात है। महंगाई डायन खाए जात है।” पीपली लाइव फिल्म का यह गाना आज के जमाने में एकदम सटीक बैठता है। हम चाहे जितना भी कमा ले, अपनी आय के स्त्रोत कितने भी बढ़ा ले, लेकिन ये महंगाई हमे हर बार गरीब महसूस करवा देती है। आज के समय में एक मिडल क्लास या गरीब इंसान अपनी दो समय की रोटी का जुगाड़ कर ले यही बड़ी बात होती है। ऐसे में उसके लिए भौतिक सुख सुविधाएं जैसे बंगला, कार, सोना चांदी इत्यादि सिर्फ सपना बनकर रह जाता है।

64 साल पहले इतने में मिलता था 10 ग्राम सोना

पहले के जमाने में महंगाई इतनी नहीं हुआ करती थी। तब चीजें बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाती थी। सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों में पुरानी चीजों के बिल बड़े वायरल हो रहे हैं। बीते दिनों साइकिल, बुलेट से लेकर रेस्टोरेंट तक के कई साल पुराने बिल वायरल हो चुके हैं। तब यह सभी चीजें बहुत ही सस्ते दामों पर उपलब्ध हुआ करती थी। अब इसी कड़ी में सोने का एक 64 साल पुराना बिल सामने आया है। इसमें 10 ग्राम सोने की कीमत देखकर लोग हैरान है।

सोना खरीदने का यह पुराना बिल साल 1959 का है। इस पुराने बिल की रसीद के मुताबिक उस जमाने में एक तोले सोने की कीमत सिर्फ 113 रुपए थी। इतने रुपए में तो आज की तारीख में सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल ही आता है। कई अच्छी क्वालिटी की चॉकलेट भी इससे महंगी होती है। 3 मार्च 1959 का यह बिल महाराष्ट्र के वामन निंबाजी अष्टेकर नाम की दुकान का है। इस बिल पर खरीददार का नाम शिवलिंग आत्माराम लिखा है। तब उन्होंने सोना और चांदी की कुछ चीजें ली थी जिसका टोटल बिल 909 रुपए आया था।

अब आसमान छू रहे सोने के भाव

सोने का यह पुराना बिल देखकर लोग काफी हैरान हो रहे हैं। वह सोच रहे हैं कि काश हम फिर से पुराने जमाने में चले जाए। आजकल महंगाई ने बहुत परेशान कर रखा है। हालांकि कुछ लोगों ने ये भी कहा कि उस जमाने में 113 रुपये भी आज के 50,000 के बराबर हुआ करते थे। तब लोगों को सैलरी भी गिनती की मिलती थी। और अब हजारों और लाखों में मिलती है। हालांकि इस बात को भी झुठलाया नहीं जा सकता कि बीते सालों में महंगाई आसमान छू रही है।

आज के जमाने में सोना खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं रह गई है। एक आम इंसान रोजमर्रा की चीजों के लिए ही संघर्ष कर रहा है। आज एक तौले सोने की कीमत 50 से 55 हजार के आसपास होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button