अन्य

7 दिन तक रोज रात को सोने से पहले खाया गुड़, उसके बाद जो हुआ चौंका देने वाला था

भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है. गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फास्फोरस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित  परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. आईये जानते हैं गुड़ से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

पाचन क्रिया को रखे सही

गुड़ खाने से पाचन क्रिया सही बना रहता है. यह शरीर के रक्त को भी साफ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. यदि रोज एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन किया जाये तो यह पेट को ठंडक पहुंचाएगा है और इससे गैस की समस्या भी नहीं होगी. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.

आयरन का मुख्य स्त्रोत

गुड़ को आयरन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों को देना चाहिए. एनीमिया में शरीर में आयरन की कमी हो जाती हो. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद है.

हिचकी दूर भगाए

कई बार अचानक से व्यक्ति को हिचकी लग जाती है. वह इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाता है पर हिचकी नहीं जाती. ऐसे में गुड़ बहुत काम आता है. हिचकी लग जाने पर गुड़ का सेवन करने से हिचकी खत्म हो जाती है.

थकान को करे दूर

बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता.

त्वचा को बनाये चमकदार

त्वचा के लिए गुड़ बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन को दूर करने का काम करता है, जिससे त्वचा दमकने लगती है और मुंहासों की भी समस्या नहीं होती. इसलिए त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन अवश्य करें.

हड्डियां रखे मजबूत

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है. यह जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है. रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने से आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिल जाएगा.

तेज दिमाग

रोजाना गुड़ का थोड़ा सेवन करने से दिमाग तेज होता है. इसलिए कहा जाता है कि छात्रों को रोजाना एक गिलास दूध के साथ एक बड़ा टुकड़ा गुड़ का सेवन करना चाहिए.

सर्दी खांसी से आराम

गुड़ का सेवन सर्दी-खांसी, जुकाम और कफ़ से भी आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. नतीजा देखकर हैरान रह जाएंगे.

बॉडी टेम्परेचर को रखे नियंत्रित

गुड़ बॉडी टेम्परेचर को नियंत्रित रखने का काम करता है. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं जो दमा के मरीजों को काफी आराम दिलाते हैं. इसलिए दमा के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button