अन्य

कान में जमी सारी गंदगी निकाल देगा ये आसान नुस्खा, एक बार जरूर आजमा कर देखें

शरीर के साथ-साथ कान की सफाई भी बहुत ज़रूरी होती है. लोग अक्सर अपने शरीर को तो साफ़ कर लेते हैं लेकिन कान को साफ़ करना भूल जाते हैं. कान साफ़ न रखने पर इंसान को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कान की सफाई न करना बड़े बीमारी को भी निमंत्रण दे सकती है. कान की सफाई न करने पर अंदर का मैल जमता रहता है फिर एक दिन कान दर्द की समस्या हो जाती है. इससे इयर इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है. ज्यादा मैल जमा होने से हमें सुनने में भी दिक्कत होती है और कभी-कभी तो असहनीय दर्द का एहसास होता है. यदि आपको भी कान में दर्द रहता है या आपने भी अपने कानों की सफाई लंबे समय से नहीं की है तो आज हम आपको कान साफ करने एक आसान उपाय बताएंगे. इस उपाय को आज़माकर ज्यादा पैसे खर्च किये बिना आप अपने कान की सफाई कर सकते हैं

इस तरीके से करें कान की सफाई

इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी. पहला लाल मिर्च और दूसरा सरसों का तेल. सबसे पहले आप लाल मिर्च को काटकर सारे बीज निकाल लें. जब बीज निकल जाए तब किसी बर्तन में सरसों का तेल गर्म कर लें और तेल को मिर्च में डाल लें. तेल को मिर्च में डालने के बाद उस मिर्ची से अपने कानों में तेल डालें. तेल डालने के कुछ देर बाद कान को नीचे करके लेट जाएं. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें और जब मैल ढीला हो जाए तो उसे इयरबड से निकाल लें. इसके अलावा कुछ और तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप कान का मैल साफ़ कर सकते हैं.

पहला तरीका

बेबी ऑयल के मदद से भी कान की गंदगी साफ़ की जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले आप बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें. यह आपके कान में जमे वैक्स को थोड़ी देर में नर्म कर देगा जिससे वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा.

दूसरा तरीका

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें. जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोड़ने के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए. लेकिन ध्यान रहे हाइड्रोजन पैराऑक्साइड की मात्रा 3 परसेंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस प्रयोग से भी कान की गंदगी आसानी से निकल जाती है.

तीसरा तरीका

जैतून के तेल से भी कान की गंदगी निकाली जा सकती है. इसके लिए आपको रात को सोते वक़्त जैतून की तेल की कुछ बूंदें अपने कानों में डालनी होगी. लगभग 3 से 4 दिन ऐसा करने से कान का मैल नर्म हो जाएगा और वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा.

इसलिए यदि आप भी कानदर्द से परेशान हैं और गंदगी निकालना चाहते हैं तो ये तरीका जरूर आजमायें. इन तरीकों से आप अपने कान में जमी मैल आसानी से निकाल सकते हैं. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button