#ट्रेंडिंग

जबरन धर्म -परिवर्तन कर बनाया गया मुसलमान, महक कुमारी को अलीजा बना कर किया निकाह

पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू और अल्पसंख्यक लोगों पर होने वाले अत्याचारों की घटनाएं कम होने की जगह और बढ़ने लग गई हैं। हाल ही में पाकिस्तान में रहने वाली एक हिंदू लड़की का अपहरण कर उसका धर्म जबरन बदलवाया गया है और बाद में उसके साथ निकाह किया गया। ये घटना पाकिस्तान के सिंध प्रांत के जैकोबाबाद की है।

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार जिस लड़की का अपहरण किया गया है उसका नाम अरोक कुमारी उर्फ महक कुमारी है। 15 जनवरी को महक कुमारी का अपहरण किया गया था। जिसके बाद महक का धर्म परिवर्तन किया गया और बाद में उससे जबरन निकाह किया गया। महक कुमारी के परिवार वालों ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। लेकिन महक कुमारी को इंसाफ नहीं मिल सका।

हो रही है वीडियो वायरल

महक कुमारी के साथ हुए इस अत्याचार से जुड़ी एक वीडियो खूब वायरल हो रही है। वीडियो में महक कुमारी एक युवक के साथ है जो कि उसका पति है। वीडियो में महक कुमारी ये कहते हुए नजर आ रही है कि उसने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म को अपनाया है और मुस्लिम युवक से शादी की है।

पाकिस्तान सरकार की हो रही है आलचोना

वहीं हिंदू समुदाय ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख को तत्काल नोटिस लेने और अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारों की सुरक्षा और उनकी धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए कहा है और जबरन अपहरण और धर्म परिवर्तन के मामलों पर गंभीर चिंता जताई। हिंदू समुदाय ने यह भी दावा किया कि ननकी कुमारी उर्फ ​​महक कुमारी उर्फ ​​आरोक कुमारी उर्फ ​​अलीजा एक कम उम्र की लड़की है क्योंकि उसकी उम्र 15 वर्ष है और वह कक्षा 9 की छात्रा है।

हिंदू समुदाय के एक प्रतिनिधि ने कहा “नन्की कुमारी जिसे हम महक कुमारी कह रहे हैं, 15 साल की है। आज चौथा दिन हो गया है और जकोबाबाद में हिंदू समुदाय चिंतित है। हर दूसरे दिन, हम सुनते हैं कि हमारी लड़कियों को अपहरण कर इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया है। वे हमें प्रताड़ित करने की कोशिश कर रहे हैं।  हम यहां एक अल्पसंख्यक समुदाय हैं और हमारे लिए यहां रहना अब लगभग असंभव हो गया है। अभी हाल ही मैं हमारे समुदाय की कम से कम 50 युवा लड़कियों को अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन किया गया है।”

अल्पसंख्यक प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि सिंध प्रांत को हिन्दू समुदाय के खिलाफ एक क्रूर स्थान में बदल दिया गया है। क्यों की सब से ज़्यादा अत्याचार यहीं होता है । उन्होंने यह भी कहा की “हमारा हिंदू समुदाय इस अपहरण और नानकी कुमारी के जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगा।”

“अगर इस तरह के मुद्दे होते रहेंगे, तो हमारे हिंदू समुदाय को इस देश को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ेगा । मैं मुख्य न्यायाधीश, सेना प्रमुख और प्रधान मंत्री से हिंदू नाबालिग लड़कियों के जबरन धर्मांतरण के मामले का संज्ञान लेने के लिए विनती करता हूं।”

पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों पर हो रहे धार्मिक अत्याचार की घटनाओं को लेकर पाकिस्तान की सरकार की खूब आलचोना भी की गई है। लेकिन फिर भी इस देश में महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों की घटनाएं कम होने की जगह और बढ़ गई है।

दिया गया अलीजा नाम

धर्म परिवर्तन के बाद महक कुमारी का नाम बदल कर अलीजा रखा गया है। वीडियो में महक कुमारी अपना पक्ष रखते हुए कह रही है कि उसने अपनी मर्जी से धर्म बदला है और उसका नया नाम अलीजा है। मैंने दरगाह अमरोत शरीफ में इस्लाम अपनाया है और अपनी मर्जी से  अली रज़ा से निकाह किया है। मैं 18 साल की हूं और मैं अपने माता-पिता और हिंदू समुदाय के लोगों से सुरक्षा चाहती हूं। मैं और मेरा पति हिंदू समुदाय के लोगों से सुरक्षित नहीं हैं। मैंने अपनी सुरक्षा के लिए सुक्कर की एक अदालत में केस भी दर्ज कराया है। वहीं हिंदू समुदाय के लोगों का कहना है कि महक कुमारी को डराकर उससे ये बयान दिलवाया गया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में हिंदू धर्म की महिलाओं पर खूब अत्याचार किए जा रहे हैं और इस देश की सरकार महिलाओं की सुरक्षा देने में नाकाम साबित हो रही है। ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां हिंदू और गैर इस्लाम धर्म की महिलाओं का अपहरण कर उनके साथ जबरन निकाह किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button