अध्यात्म

जानिए कब है बसंत पंचमी? मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन जरूर कर लें यह काम

उत्तर भारत में बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा का बहुत महत्व माना गया है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं माता सरस्वती जी को विद्या की देवी कहा जाता है और यह संगीत की देवी भी है, बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती जी की उपासना की जाती है, अगर इस दिन कोई नया कार्य आरंभ किया जाए तो यह बहुत ही शुभ दिन माना गया है, हिंदू पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी का त्यौहार हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है, ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने माता सरस्वती जी की रचना की थी, शिक्षा से जुड़े हुए लोगों के लिए बसंत पंचमी का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन विद्या की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है।

बसंत पंचमी तिथि 2020

विद्या की देवी माता सरस्वती जी की पूजा का शुभ दिन यानी बसंत पंचमी का पर्व 2020 वर्ष में 29 जनवरी को मनाई जाएगी, यह दिन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही खास माना जाता है, कॉलेज और स्कूलों के अंदर इस दिन के लिए विशेष तैयारियां की जाती है और सरस्वती माता जी की प्रतिमा को स्थापित किया जाता है और विधि विधान पूर्वक सरस्वती माता जी की पूजा की जाती है।

बसंत पंचमी को यह कार्य करने से मिलेगा पूर्ण लाभ

  • बसंत पंचमी के दिन आप अगर सरस्वती माता जी की पूजा कर रहे हैं तो सबसे पहले किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर कीजिए, उसके पश्चात ही आप सरस्वती माता की पूजा करने के बाद कुछ खाए पिए।
  • जो लोग संगीत के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं या फिर कोई संगीत सीख रहे हैं तो उनको इस दिन संगीत के यंत्रों की पूजा अवश्य करनी चाहिए।
  • विद्यार्थियों को इस दिन विद्या देने वाली सभी चीजों की पूजा करनी चाहिए, जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं वह विद्या की पुस्तकों-किताबों की पूजा करें।
  • अगर आप बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्वती जी की पूजा कर रहे हैं तो आप पूजा के दौरान हल्दी जरुर चढ़ाएं, ऐसा करने से शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती है।
  • अगर आप अपने जीवन में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती जी को कलम अर्पित कीजिए और उसी कलम से पूरे वर्ष काम करें, इससे आपको कामयाबी मिलेगी।
  • अगर आप सरस्वती माता की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो बसंत पंचमी पर कुछ भी लिखने से पहले “ऐं” अवश्य लिखें।
  • अगर आप बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता को खीर का भोग लगाते हैं तो यह शुभ माना गया है, खीर का भोग लगाने के बाद आप अपने परिवार के सभी सदस्यों को खीर बांटें।
  • आप इस बात का ध्यान रखें कि माता सरस्वती जी की पूजा के दौरान बसंत पंचमी वाले दिन केवल पीली और सफेद मिठाईयों का भोग ही इनको लगाइए, इसके अलावा आप इनकी पूजा में पीले फूल और सफेद फूल अर्पित कीजिए, इससे माता सरस्वती जी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा।

उपरोक्त आपको बसंत पंचमी तिथि की जानकारी दी गई है और इसके साथ ही आपको यह भी जानकारी बताई गई है कि आप बसंत पंचमी के दिन कौन से कार्य करके मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसको आप अन्य लोगों में शेयर करना ना भूले।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button