अध्यात्म

मंगलवार को ऐसे करें हनुमानजी को प्रसन्न, पूरा होगा मनचाहा काम, हर संकट से रक्षा करेंगे भगवान

महाबली हनुमान जी भगवान शिव जी के अवतार हैं। हनुमान जी को एक ऐसा देवता माना गया है, जिनकी अगर भक्त थोड़ी प्रार्थना और पूजा करता है तो यह जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। कलयुग में महाबली हनुमान जी को अजर-अमर देवता माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि वर्तमान समय में भी यह अपने भक्तों की पुकार सुनते हैं। जो भक्त अपने सच्चे मन से हनुमान जी को याद करता है, उनके ऊपर इनकी कृपा दृष्टि बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि व्यक्ति हनुमान जी को प्रसन्न करने में सफल रहता है तो जीवन में धन, संपत्ति, विद्या, संतान, स्वास्थ्य, वैभव सब कुछ की प्राप्ति होने की संभावना रहती है।

महाबली हनुमान जी भगवान श्री राम जी के परम भक्त हैं। ऐसा माना जाता है कि जहां पर श्री राम जी के नाम का स्मरण-जाप होता है, वहां पर स्वयं हनुमान जी उपस्थित रहते हैं। आज हम आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं। यदि आप यह उपाय मंगलवार के दिन करते हैं तो इससे राम भक्त हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी और आपको मन चाहा फल मिलेगा।

मंगलवार को ऐसे करें हनुमान जी को प्रसन्न

रामरक्षा स्त्रोत का पाठ

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए रामरक्षा स्त्रोत का बहुत महत्व माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो महाबली हनुमान जी शिव जी के 11वें रुद्रावतार हैं और श्री राम जी के परम भक्त हैं। अगर आप मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है।

  • अगर आप मंगलवार के दिन श्री रामरक्षास्त्रोत का पाठ करते हैं तो इससे सभी प्रकार की विपत्तियों से रक्षा होती है।
  • अगर कोई व्यक्ति रामरक्षा स्त्रोत का नियमित रूप से रोजाना पाठ करता है तो इससे जीवन के कष्ट समाप्त हो जाते हैं।
  • श्री रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करने से मनुष्य का भय दूर होता है।
  • रामरक्षा स्त्रोत के पाठ से भगवान राम जी के साथ-साथ महाबली हनुमान जी भी खुश होते हैं।
  • जो व्यक्ति रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करता है उसका जीवन सुखी पूर्वक व्यतीत होता है, व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है, यहां तक कि मंगल ग्रह के बुरे प्रभाव भी दूर हो जाते हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि रामरक्षा स्त्रोत के प्रभाव से व्यक्ति के चारों तरफ सुरक्षा कवच बन जाता है, जिससे व्यक्ति को हर विपत्ति से रक्षा होती है।

संकट मोचन हनुमान जी के यह मंत्र दिलाएंगे भय, चिंता और तनाव से छुटकारा

अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति के जीवन में किसी ना किसी बात को लेकर चिंता बनी रहती है। व्यक्ति अक्सर बेवजह का तनाव लेता रहता है या फिर मन में भय बना रहता है। यदि आपको भी इस प्रकार की किसी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है तो आप यह उपाय जरूर करें-

  • अगर आप अपने मन की चिंता, तनाव और भय से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो मन ही मन हनुमान जी के मंत्र “ओम हनुमते नमः” का जाप करते रहें।
  • आप रात के समय सोते वक्त इस मंत्र का 108 बार जाप कीजिए। सुबह उठने के बाद नित्य कर्म से निपटने के पश्चात आप एक आसन पर बैठकर इस मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके मन की चिंता, तनाव और भय दूर होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button