अन्य

अगर आप नहीं पीते पर्याप्त मात्रा में पानी तो हो जाए सतर्क, आपको हो सकती है यह गंभीर परेशानी

अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही आवश्यक है हमारे शरीर के अंदर 60% का हिस्सा पानी से बना होता है इसलिए शरीर के सभी अंगों को ईंधन के रूप में पानी की आवश्यकता पड़ती है बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने कामकाज की वजह से पानी का सेवन बहुत कम मात्रा में करते हैं जिसकी वजह से उनको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है यदि आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपको काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है ये ना सिर्फ डिहाइड्रेशन का कारण बनता है बल्कि इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जिनको जानने के बाद आप काफी हैरान हो जाएंगे।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने की वजह से आपके शरीर में क्या क्या बदलाव आते हैं और किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस विषय में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने की वजह से किन समस्याओं का करना पड़ेगा सामना

कब्ज की समस्या

अगर आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी होती है तो इससे आपका पाचन काफी प्रभावित होता है अगर आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से पाचन तंत्र से टॉक्सिंस और वेस्ट मेटेरियल को बाहर निकलने में कठिनाई होने लगती है जिसकी वजह से आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है।

थकान होना

जब हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम होती है तो इसकी वजह से हमारा शरीर डिहाइड्रेट रहता है इस स्थिति में हम हर समय अपने आपको थका थका और बीमार जैसा महसूस करते हैं थकावट होना डिहाइड्रेशन होने का सबसे मुख्य संकेत माना जाता है इसलिए अगर आप ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

भूख ना होने पर भी भूख का लगना

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से भूख ना होने पर भी आपको भूख लगने लगती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका दिमाग प्यास की भावना को भूख की भावना समझ लेता है और आपको कुछ खाने का संकेत देने लगता है अगर आपको इस तरह का कुछ महसूस होता है तो आप एक गिलास पानी का सेवन कीजिए।

सांस से बदबू आना

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो इसकी वजह से मुंह में बदबू आने लगती है, मुँह में मौजूद सलीवा में एंजाइम होते हैं जो खाने को पचाने में सहायता करते हैं और मुंह और जीभ से बैक्टीरिया को साफ करते हैं पानी की कमी होने पर सलीवा का उत्पादन कम होता है जिसकी वजह से आपके मुंह से दुर्गंध आने लगती है।

त्वचा पर प्रभाव

यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपकी त्वचा प्रभावित होती है इसके कारण आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड हो जाती है इससे त्वचा में खुजली संवेदनशीलता रूखापन बेजान त्वचा आदि के संकेत नजर आने लगते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button