अध्यात्म

मंगलवार के व्रत में हनुमान भक्तों को जरूर करने चाहिए यह कार्य, कई गुना अधिक मिलेगा फायदा

महाबली हनुमान जी को भगवान श्री राम जी का सबसे बड़ा भक्त माना जाता है, बजरंगबली का सबसे प्रिय दिन मंगलवार माना गया है, इस दिन भक्त हनुमान जी की पूजा अर्चना करके इनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, बहुत से भक्त ऐसे भी है जो मंगलवार का व्रत रखते हैं परंतु क्या आप लोग मंगलवार के व्रत का सही तरीका जानते हैं? दरअसल, मंगलवार के व्रत के कुछ नियम और सही तरीके बताए गए हैं जिनका अगर आप पालन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से फायदे की जगह आपको नुकसान का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत करते समय आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए और कौन से कार्य करने चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर मंगलवार का व्रत करेंगे तो इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि प्राप्त होगी और आपको अपने व्रत का कई गुना अधिक फायदा मिलेगा।

मंगलवार का व्रत क्या है

अगर आप मंगलवार व्रत रखते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर व्रत क्या होता है? अगर हम शास्त्रों के अनुसार देखें तो जो व्यक्ति मंगलवार का व्रत करता है उसको हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, मंगलवार का व्रत रखने वाले व्यक्ति का मान-सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ बढ़ता है, इतना ही नहीं बल्कि संतान प्राप्ति के लिए भी यह व्रत बहुत ही लाभदायक माना गया है, अगर आप मंगलवार का व्रत करते हैं तो इससे आपको अपने सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

मंगलवार व्रत का नियम

अगर आप कोई भी पूजा-पाठ या व्रत करते हैं तो उसके नियम होते हैं, उसी प्रकार मंगलवार के व्रत के भी नियम बताए गए हैं, अगर आप मंगलवार या शनिवार के दिन व्रत करते हैं तो आप हनुमान जी को समर्पित करके व्रत कीजिए, जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है उन लोगों को मंगलवार का व्रत करना लाभदायक रहता है परंतु अगर आपकी कुंडली में मंगल मजबूत है तो आप मंगलवार के दिन व्रत ना करें।

मंगलवार के व्रत की सही विधि

 

अगर आप मंगलवार का व्रत कर रहे हैं तो इसके लिए आप लगातार 21 मंगलवार का व्रत अवश्य कीजिए, आप मंगलवार के दिन सुबह के समय सूर्य उदय से पहले उठ जाए और स्नान आदि से निवृत हो हो जाए, और इस दिन लाल वस्त्र का धारण करें, नहाने के पश्चात आप घर के ईशान कोण की दिशा में एकांत स्थान पर हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित कर लीजिए इसके साथ ही आप व्रत का संकल्प हाथ में पानी लेकर कीजिए।

जिस स्थान पर आप पूजा कर रहे हैं उस स्थान पर घी का दीपक जलाएं और महाबली हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर पर फूल अर्पित करके चमेली का तेल भी अर्पित क,रें इसके साथ ही आप मंगलवार व्रत की कथा पढ़ने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए, जब आप अपनी पूजा समाप्त कर ले तब सभी को व्रत का प्रसाद बांट कर स्वयं भी ग्रहण कीजिए, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप मंगलवार का व्रत कर रहे हैं तो पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन कर सकते हैं, रात के समय सोने से पहले आप महाबली हनुमान जी की पूजा अवश्य कीजिए।

शाम के समय करें यह कार्य

हनुमान भक्त अगर मंगलवार का व्रत कर रहे हैं तो उनको शाम के समय सूर्यास्त के पश्चात हनुमान मंदिर या फिर घर में बने हुए हनुमान मूर्ति के साफ़ आसान पर बैठना चाहिए, उसके बाद सरसों के तेल का चौमुखा दीपक जलाकर हनुमान जी को अगरबत्ती, फूल अर्पित करें, इसके साथ ही आप सिंदूर के साथ चमेली का तेल भी अर्पित कीजिए, जब आप हनुमान जी को दीपक से आरती कर रहे हो तब उस दौरान आप हनुमान जी के मंत्र “ओम रामदूताय नमः, ओम पवन पुत्राय नमः” का जाप करें, और हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button