अध्यात्म

2 जुलाई को लग रहा है सूर्य ग्रहण, ग्रहण के दौरान ना करें भूलकर भी ये काम

इस साल 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण लगने वाला है और इसका असर कई रशियों पर भी पड़ने वाला है। 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण रात को 10 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा जो कि 12 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना गया है और ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण लगने पर कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। इसलिए आप इस दौरान कोई भी शुभ कार्य ना करें और नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें।

सूर्य ग्रहण के दौरान ना करें ये काम –

खाना ना बनाएं

सूर्य ग्रहण के दौरान खाना बनाना शुभ नहीं माना जाता है और इस दौरान बनाए गए खाने को ज्योतिष शास्त्र में अशुद्ध माना गया है। इसलिए आप सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले या सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद ही खाना बनाएं।

ना करें भोजन

सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार की चीज का सेवन करना हानिकारण माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान खाना नहीं खाना चाहिए और जब ग्रहण खत्म हो जाए तब स्नान करने के बाद ही भोजन  करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानी

सूर्य ग्रहण के समय को गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। दरअसल सूर्य ग्रहण के दौरान अगर सूर्य की किरणें किसी गर्भवती महिला पर पड़ जाती हैं, तो उसके गर्भ में पहल रहे बच्चे को शारीरिक दोष लगने का खतरा होता है।

कोई भी शुभ काम ना करें

सूर्य ग्रहण के दौरान मंगल कार्य करना सही नहीं माना गया है। इसलिए आप सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी  शुभ काम को ना करें और ना ही किसी शुभ काम के बारे में जिक्र करें।

ना करें पूजा

ग्रहण के दौरान पूजा बिलकुल नहीं करनी चाहिए और इस दौरान मंदिर में रखी भगवानों की मूर्तियों को पूरी तरह से ढक देने चाहिए। इसके अलावा सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी पौधे को भी नहीं छूना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए –

– सूर्य ग्रहण के दौरान अन्न का दान करना उत्तम माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान अन्न दान करने से शरीर को किसी भी तरह का रोग नहीं लग पाता है।

– ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करना चाहिए और अपने वस्त्र बदल लेने चाहिए।

– ग्रहण शुरू होने से पहले आप अपने घर में रखे खाने और जल में तुलसी के पत्ते डाल दें और ग्रहण खत्म होने के बाद इन पत्तों को निकलकर जल में प्रवाहित कर दें।

– सूर्य ग्रहण लगने पर आप किसी से बात ना करें और इस दौरान आप माला लेकर भगवान का जाप करते रहे। ऐसा करने से सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा।

– सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज से निकलने वाली किरणें हानिकारक होती हैं। इसलिए ग्रहण के समय आप अपने घर के सभी दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें ताकि घर में सूर्य की किरणें प्रवेश ना कर पाएं।  वहीं ग्रहण खत्म होने के बाद अपने घर में गंगा जल छिड़क लें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button